Advertisement
trendingPhotos1504863
photoDetails1hindi

Milk Benefits: जान लें दूध पीने के ये खास तरीके, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

How To Drink Milk: दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है. शरीर के विकास ही नहीं बल्कि मजबूती के लिए भी दूध पीना जरूरी है. इसमें प्रोटीन, विटामिन और जरूरी मिनरल्स मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. दूध पीने को लेकर बहुत से लोगों के मन में कंफ्यूजन होता है. हम कई तरीकों से इसे पीने सकते हैं. कुछ खास चीजों को मिलाकर दूध पीने से सेहत को दोगुना फायदा होता है. आइए जानते हैं कि दूध पीने के सबसे बेहतरीन तरीके कौन से हैं. 

 

अदरक मिलाकर दूध

1/5
अदरक मिलाकर दूध

अदरक में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. ये दूध इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. गर्म दूध में अदरक मिलाकर पीने से सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों में आराम मिलता है. 

 

अंजीर के साथ

2/5
अंजीर के साथ

अंजीर के साथ दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. अंजीर में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. ये फाइबर से भी भरपूर होते हैं और पाचन के लिए फायदेमंद हैं.

खजूर के साथ

3/5
खजूर के साथ

खजूर के साथ दूध मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. खजूर में कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसकी तासीर गर्म होती है. सर्दियों के दिनों में खजूर डालकर दूध पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियां दूर रहती हैं. 

 

दूध और बादाम

4/5
दूध और बादाम

बादाम वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम में रिबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. दूध और बादाम को साथ पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. बादाम वाला दूध पीने से दिमाग भी तेज हो जाता है.

हल्दी वाला दूध

5/5
हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसे पीने से दर्द और सूजन की परेशानी दूर हो जाती है. हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़