Kidney Health: इन चीजों का करें सीमित मात्रा में सेवन, नहीं तो किडनी में हो सकती है दिक्कत
Advertisement
trendingNow11571939

Kidney Health: इन चीजों का करें सीमित मात्रा में सेवन, नहीं तो किडनी में हो सकती है दिक्कत

Kidney Health Tips: किडनी बॉडी का बहुत ही जरूरी पार्ट है. किडनी खाए गए फूड्स में गंदगी को छानकर बाहर निकालने का काम करती है, जो कि यूरिन के रास्ते बाहर हो जाता है. किडनी खराब हो जाने पर कई तरह की परेशानियां भी होने लगती हैं. 

किडनी बचाव के लिए क्या न खाएं

Foods Can Damage Kidney: किडनी बॉडी का बहुत ही जरूरी पार्ट है. किडनी खाए गए फूड्स में गंदगी को छानकर बाहर निकालने का काम करती है. जो कि यूरिन के रास्ते बाहर हो जाता है. किडनी खराब हो जाने पर कई तरह की परेशानियां भी होने लगती हैं. इतना ही नहीं कई बार किडनी पूरी तरह से फेल हो जाती है. बता दें  खानपान में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें पचाने में दिक्कत होती है. जिसकी वजह से किडनी में दिक्कत होने लगती है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन लिमिट में करना चाहिए.

किडनी को खराब कर सकती हैं ये चीजें-

केला (Banana)-

केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जिसकी वजह से आपको किडनी में दिक्कत हो सकती हैं. वहीं अगर आप गुर्दे की बीमारी से परेशान हैं तो केले का सेवन भूलकर भी न करें. क्योंकि इसका सेवन करने से आपको दिक्कत हो सकती है.

छिलके वाले आलू (peeled potatoes)- 

आजकल ज्यादातर लोग छिलके वाले आलू की सब्जी खाते हैं लेकिन क्या आपको पता है इसका सेवन करने से आपकी किडनी धीरे-धीरे खराब होने लगती है. इसलिए आलू को हमेशा छीलकर ही खाना चाहिए.

टमाटर (Tomato)-

अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में टमाटर का सेवन करते हैं तो ये आपको परेशानी में डाल सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर में पोटैशियम काफी ज्यादा मात्रा में होती है जो आपकी किडनी को खराब कर सकता है.

दूध और दही (Milk and curd)-

दूध और डेयरी प्रोडक्ट को इन लोगों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए जिसको किडनी में दिक्कत है. ऐसा इसलिए क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से किडनी पर अधिक दबाव पड़ता है जिसकी वजह से आपकी दिक्कत बढ़ सकती है.

दाल- 

दाल में कई तरह के न्यूट्रिशन तत्व होते हैं. ऐसे में अगर आपको किडनी से जुड़ी दिक्कत है तो आपको दाल का सेवन नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news