Earbuds: आप भी रात में लगाकर सोते हैं ईयरबड्स? हो जाएं सतर्क, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow11784988

Earbuds: आप भी रात में लगाकर सोते हैं ईयरबड्स? हो जाएं सतर्क, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Sleeping With Earbuds: आजकल ज्यादातर लोग सोते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. वहीं इस दौरान लोग ईयरबड्स का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Earbuds: आप भी रात में लगाकर सोते हैं ईयरबड्स? हो जाएं सतर्क, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Dangers of Sleeping With Earbuds: आजकल ज्यादातर लोग सोते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं.ऐसे में लोग ज्यादातर रात में सोते समय ईयरबड्स का प्रयोग भी करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह खबर आपके लिए. ऐसा इसलिए क्योंकि कभी-कभार ईयरबड्स लगाकर सोने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर आप ऐसा रोजाना करते हैं तो इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि रोजाना रात में ईयरबड्स लगाकर सोने के क्या नुकसान होते हैं?

रात में ईयरबड्स लगाकर सोने के नुकसान-
सुनने की क्षमता खो सकते हैं-

अगर कोई व्यक्ति पूरी रात कानों में ईयरबड्स लगाकर गाने सुनता है तो इससे उसके कानों की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. बता दें अगर कोई व्यक्ति ऐसा रोजाना करता है तो उसके कानों में दर्द की दिक्कत भी हो सकती है. इसलिए अगर आप भी रोजाना कानों में ईयरबड्स लगाकर सोते हैं तो आप सतर्क हो जाएं.
कानों में बीप की आवाज आती है-
आजकल ज्यादातर लोग गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचाने का काम करते हैं. वहीं बहुत से लोग घर से बाहर निकलते हैं ही ईयरबड्स के जरिए गाने सुनते हैं लेकिन ऐसा करना आपके स्ट्रेस को बढ़ाने का काम करता है. अगर आप लगातार कानों में ईयरबड्स लगाकर रखते हैं तो इससे आपके कानों में लंबी बीप की आवाज सुनाई देती है. बता दें इस समस्या का कोई इलाज नहीं है.
कानों में वैक्स जमने की दिक्कत-
कानों में वैक्स बनना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक ईयरबड्स का इस्तेमाल करता है तो इससे कानों की वैक्स अंदर की ओर खिसक सकती है जो कान के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इतना ही नहीं ईयरबड्स की वजह से आपको खुजली और सूखेपन की दिक्कत हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news