Calcium Rich Food: आज से ही इन 5 कैल्शियम फूड्स करें सेवन, नहीं होगी हड्डियों से जुड़ी दिक्कत
Advertisement
trendingNow11338231

Calcium Rich Food: आज से ही इन 5 कैल्शियम फूड्स करें सेवन, नहीं होगी हड्डियों से जुड़ी दिक्कत

Calcium: हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है. लेकिन अगर आप अपनी डाइट में कैल्शियम फूड्स को शामिल करें तो हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं. 

Calcium Rich Food: आज से ही इन 5 कैल्शियम फूड्स करें सेवन, नहीं होगी हड्डियों से जुड़ी दिक्कत

5 Calcium Rich Foods: हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है. क्योंकि इस पर ही आपका चलना फिरना निर्भर होता है. लेकिन आजकल लोग खराब खानपान के चलते कम उम्र में ही गठिया, घुटनों में दर्द जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं.लेकिन अगर आप अपनी डाइट में कैल्शियम फूड्स को शामिल करें तो हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

डाइट में शामिल करें ये कैल्शियम फूड्स-

डेयरी प्रोडक्ट- 
अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी में कैल्शियम की न हो तो आपको अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट को शामिल करना चाहिए.बता दें डेयरी प्रोडक्ट सबसे अच्छे सोर्स होते हैं कैल्शियम की भरपाई करने के लिए. वहीं अगर आप चाहते हैं कि आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहें तो आप अपनी डाइट में पनीर, दूध, दही आदि को अपनी डाइट में शामिल करें.
अंडा-
क्या आपको पता है कि अंडा हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है.जी हां अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बोन की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में आप रोजाना उबला अंडा या फिर उसका आमलेट नास्ते में खाना शुरू कर दीजिए. बता दें ये शरीर में अच्छे फैट को शरीर में बढ़ाता है.
सोयाबीन-
सोयाबीन भी कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स होता है.इसमें विटामिन बी, विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसको अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप सोयाबीन की सब्जी, टोफू, को डाइट में शामिल कर सकते हैं.
अंकुरित मूंग-
अंकुरित मूंग में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें आप सलाद खा सकते हैं. वहीं बता दें अंकुरित मूंग का सेवन करने से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news