दुनिया की सबसे बदसूरत महिला, देखने के लिए लगती लाइन

खूबसूरत होने की चाहत

दुनिया की हर महिला चाहती है कि वह खूबसूरत दिखे. खूबसूरत होने के लिए बहुत सारी महिलाएं पार्लर से लेकर कई तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी भी करवाती हैं.

बदसूरत के नाम पर खिताब

लेकिन अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में एक ऐसी महिला भी थी, जिसे सबसे बदसूरत महिला (World’s Ugliest Woman In World) का खिताब मिला था. तो आप शायद ही यकीन करें लेकिन यह सच है. सबसे बड़ी बात इस महिला ने अपने बदसूरत होने के नाम पर खूब पैसा कमाया, और नाम कमाया.

दुनिया की सबसे बदसूरत महिला

दुनिया की सबसे बदसूरत महिला के रूप में अंग्रेजी महिला मैरी एन बेवन का नाम आता है, 1874 में लंदन के न्यूहैम में जन्मी मैरी एन बेवन का एक युवा लड़की के रूप में साधारण जीवन था. वह बड़ी होकर एक नर्स बनी.

शादी के बदली जिंदगी

बेवन ने थॉमस बेवन नाम के एक व्यक्ति से शादी की, जिससे उसके चार बच्चे हुए. 32 साल की उम्र में उन्हें एक्रोमेगाली हो गई, शादी के कुछ साल बाद उनके स्वास्थ्य में गिरावट के लक्षण दिखने लगे. Acromegaly नाम के डिसऑर्डर में इंसान के बॉडी पार्ट्स कई गुना बड़े हो जाते हैं.

एक्रोमेगाली बीमारी से परेशान

एक्रोमेगाली बीमारी से ग्रस्त इंसान के हाथ-पैर के साथ चेहरा काफी बड़ा हो जाता है. मैरी का चेहरा काफी भयानक हो गया था. अचानक वो मर्दों जैसी दिखने लगी थी. इसके अलावा इस बीमारी में शरीर की हड्डियां और नसें भयंकर तरीके से बढ़ने लगती है. वही मैरी के साथ भी हुआ था. बीमारी का पता चलने के कुछ समय बाद मैरी के पति की मौत हो गई. जिसके बाद वह टूट गई.

मिला खिताब

चेहरे की वजह से कोई उसे नौकरी नहीं दे रहा था. इसी दौरान उसे अखबार में एक एड दिखा जिसने उसकी जिंदगी बदल दी. इसमें दुनिया की सबसे बदसूरत महिला की तलाश की जा रही थी. बदले में अच्छे खासे पैसे दिए जा रहे थे. इस एड को एक सर्कस कंपनी ने डाला था.

सर्कस में हंसाने का किया काम

सर्कस का मालिक क्लॉउड़े बर्टरम बदसूरत महिलाओं को सर्कस में लोगों को हंसाना हसाना चाहता था. मैरी ने इस नौकरी के लिए अप्लाई किया और चुन ली गई. मैरी बेवन को सर्कस में देखने के लिए पैसे लगने लगे. हर कोई ऐसी महिला को देखना चाहता था जो मर्द की तरह दिखती थी. लोग उसकी बेइजत्ती करते थे और इसके बदले उसे पैसे देते थे. फोटो साभार- https://rarehistoricalphotos.com/

VIEW ALL

Read Next Story