डेस्क जॉब करने वालों के पीठ-कमर के लिए जरूरी हैं ये योगासन!

पूरे दिन ऑफिस में बैठकर काम करने के अपने नुकसान हैं, जिनमें  कमर दर्द, जकड़न और थकान शामिल हैं. ये 8 योगासन आपके डेस्क जॉब के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद कर सकते हैं-

ताड़ासन

यह आसन आपकी पूरी बॉडी को संरेखित करने में मदद करता है. इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं, अपने कंधों को पीछे की ओर खींचे और अपनी छाती को चौड़ा करें. अपने हाथों को अपने साइड में रखें और अपनी दृष्टि को एक बिंदु पर केंद्रित करें.

उत्तानासन

यह आसन आपकी पीठ और हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करता है. इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और फिर आगे की ओर झुकें, अपनी रीढ़ को लंबा रखने की कोशिश करें. अपने हाथों को अपने पैरों के पास या अपने पैरों के पीछे जमीन पर टिकाएं.

मार्जरीआसन

यह आसन रीढ़ की हड्डी और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है. ऐसे में इसे करने के लिए अपने हाथों और घुटनों के बल टिकें. अपनी रीढ़ को ऊपर की ओर उठाते समय श्वास लें और नीचे की ओर झुकते समय छोड़ें.

अधोमुखश्वानासन

इस आसन को करने से पूरे शरीर में खिंचाव होता है, जिससे बॉडी रिलेक्स होती है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. इसे करने के लिए अपने हाथों और घुटनों के बल टिकें, फिर अपने घुटनों को उठाएं और अपने शरीर को एक उल्टे V आकार में लाएं.

सेतुबंधासन

इस आसन से छाती और कूल्हों स्ट्रेच होते हैं और रीढ़ मजबूत होता है. इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को फर्श पर टिकाएं. अपने कूल्हों को उठाएं और अपने हाथों को अपने नीचे जमीन पर टिकाएं.

भुजंगासन

इस आसन से छाती, कंधों और पीठ स्ट्रेच होते हैं, जिससे बॉडी का पोस्चर ठीक रहता है. इसे करने के लिए अपने पेट के बल लेट जाएं, अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें. अपने ऊपरी शरीर को जमीन से उठाएं, ध्यान दें कि आपका निचला शरीर जमीन पर ही रहे.

शवासन

यह आसन आपके शरीर और दिमाग को आराम देने में मदद करता है. अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपनी बाहों को अपने शरीर के बगल में रखें और अपनी आंखें बंद कर लें. 10-15 मिनट के लिए इसी अवस्था में रहें.

VIEW ALL

Read Next Story