शरीर में 'हैप्पी हॉर्मोन्स' को बढ़ाते हैं ये 7 फूड

खुश रहने का राज सिर्फ मनोरंजन या छुट्टियों में ही नहीं छिपा होता! कई स्वादिष्ट फूड शरीर में खुशी के हार्मोन्स पैदा करने में अहम भूमिका निभाते हैं.

हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोन्स होते हैं, जो हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को प्रभावित करते हैं.

कुछ हार्मोन्स सीधे हमारे मूड और खुशी से जुड़े होते हैं, जिन्हें 'हैप्पी हॉर्मोन्स' कहा जाता है. इनमें से दो सबसे महत्वपूर्ण हार्मोन्स हैं - सेरोटोनिन और डोपामाइन.

आइए जानें ऐसे ही 7 फूड के बारे में जिनको अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने मूड को बेहतर बना सकते हैं.

1. एवोकाडो

यह फैटी फल हेल्दी फैट, फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर होता है. साथ ही, इसमें विटामिन बी6 भी होता है, जो शरीर में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है.

2. ब्लूबेरी

ये छोटे नीले रंग के बेरीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. साथ ही, इनमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स नामक तत्व सेरोटोनिन के लेवल को बढ़ा सकते हैं.

3. डार्क चॉकलेट

अच्छी खबर! चॉकलेट खाने से भी आप खुश रह सकते हैं, बशर्ते वो डार्क चॉकलेट हो. डार्क चॉकलेट में कोकोआ की मात्रा ज्यादा होती है, जो डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ावा देती है.

4. पालक

पालक फोलिक एसिड और मैग्नीशियम का बेहतरीन सोर्स है. ये दोनों ही पोषक तत्व सेरोटोनिन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं,

5. विटामिन बी से भरपूर फूड

विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स दिमाग के लिए बहुत जरूरी होता है साबूदाना, दालें, मेवे और हरी सब्जियां विटामिन-बी से भरपूर होती हैं, जो सेरोटोनिन उत्पादन को बढ़ावा देती हैं.

6. केला

केला प्राकृतिक रूप से मीठा होता है और इसमें विटामिन-बी6 व पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है. ये पोषक तत्व मूड को बेहतर बनाने और तनाव कम करने में मदद करते हैं.

7. दही

दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है, जो आंतों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. हेल्दी आंतें सेरोटोनिन उत्पादन को भी बढ़ावा देती हैं. साथ ही, दही में मौजूद ट्रिप्टोफैन नामक तत्व भी मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है.

VIEW ALL

Read Next Story