गर्मी के लिए परफेक्ट है ये डेस्टिनेशन, बच्चों से लेकर बूढ़े तक करेंगे एंजॉय

अगर आप दिल्ली-NCR में रहते हैं, तो हिल स्टेशन पर छुट्टियां बिताने के लिहाज से मसूरी सबसे बेस्ट जगह है. उत्तराखंड का यह मशहूर हिल स्टेशन आज भी फैमिली, दोस्तों और कपल्स के लिए एक पसंदीदा डेस्टिनेशन है.

मसूरी का केम्पटी फॉल्स

देहरादून और मसूरी की सड़कों के बीच मौजूद केम्पटी फॉल्स पानी का एक खूबसूरत झरना है, जो 40 फीट की ऊंचाई से जमीन पर गिरता है. इस मशहूर झरने पर लगभग हर महीनें भीड़ रहती हैं.

मसूरी का तिब्बती बौद्ध मंदिर

लाइब्रेरी बस स्टैंड से 2.5 किमी की दूरी पर, हैप्पी वैली मसूरी में एक बड़ी तिब्बती बस्ती है. मंदिर के ध्यान कक्ष को दीवारों पैनलों और छत पर सुंदर चित्रों के साथ उकेरा गया है.

मसूरी का कैमल्स बैक रोड

यह मसूरी शहर में घूमने के लिए पर्यटन स्थलों में से एक है. इस हवा घर को पहले स्कैंडल प्वाइंट के नाम से जाना जाता था. हिमालय की चोटियों को करीब से देखने के लिए यहां टेलीस्कोप भी हैं. यहां से बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, चौखम्बा, नंदा देवी चोटियां दिखाई देती हैं.

मसूरी का लाल टिब्बा

यह स्थान सूर्योदय और सूर्यास्त के सुंदर दृश्य दिखाता है और मसूरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

मसूरी का मॉल रोड

मॉल रोड दो प्रमुख बाजारों, कुलरी और पुस्तकालय को जोड़ता है. यहां मॉल के साथ-साथ पर्यटन कार्यालय, तिब्बती ट्रिंकेट और लकड़ी की कलाकृतियां बेचने वाली कई दुकानें हैं

जॉर्ज एवरेस्ट हाउस/पार्क एस्टेट

जॉर्ज एवरेस्ट हाउस, जिसे पार्क एस्टेट के नाम से भी जाना जाता है, एक हेरिटेज बिल्डिंग है जो क्लाउड्स एंड की ओर जाने वाली सड़क के करीब एक चट्टान के किनारे पर स्थित है. यह मसूरी की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है.

मसूरी का क्राइस्ट चर्च

क्राइस्ट चर्च मसूरी में कसमांडा पैलेस के पास स्थित एक प्राचीन चर्च है. माना जाता है कि यह हिमालय पर्वतमाला में सबसे पुराना मौजूदा चर्च है. पर्यटकों का ध्यान खींचने के लिए चर्च की दीवारों और अंदरूनी हिस्सों को खूबसूरती से सजाया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story