खरबूजा या तरबूज... Blood Sugar कंट्रोल करने में कौन सा फल है ज्यादा फायदेमंद?

इस मौसम में गर्मी ज्यादा होती है और डिहाइड्रेशन की परेशानी भी ज्यादा होती है. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए कुदरत ने हमें गर्मी में कुछ बेहतरीन फल तोहफे में दिए हैं. जिनका स्वाद और फायदे दोनों ज्यादा है.

तरबूज ओर खरबूजा दोनों ऐसे फल है जो गर्मी में बॉडी की पानी की कमी को पूरा करते हैं. अब सवाल ये उठता है कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इन दोनों फलों में से कौन से फल का सेवन करें.

एक्सपर्ट के मुताबिक तरबूज एक ऐसा फल है जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है और वजन भी कंट्रोल करता है. तरबूज और खरबूजा दोनों फलों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है.

ग्लाइसेमिक इंडेक्स किसी भी फूड का वो माप है जो ये बताता हे कि कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन को करने से कितनी तेजी से ब्लड शुगर बढ़ता है.

तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है, लेकिन एक बार इसका सेवन करने पर बॉडी में बेहद कम कार्बोहाइड्रेट पहुंचता है.

एक कप खरबूजे का ग्लाइसेमिक लोड 3.14 से थोड़ा कम होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों फलों में 90 प्रतिशत पानी और फाइबर होता है. इसलिए ये दोनों फल डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सुरक्षित है. डायबिटीज मरीज इन दोनों फलों का सीमित सेवन कर सकते हैं.

तरबूज में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी5, विटामिन ए पाया जाता है. लो कैलोरी और फाइबर से भरपूर इस फल के सेवन से आप अपने वजन को भी कंट्रोल में रख सकते हैं और हेल्‍दी लाइफ लीड कर सकते हैं.

वहीं खरबूजे की बात करें तो इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, फॉलेट, विटामिन के, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम, विटामिन ए आदि काफी मात्रा में पाया जाता है जो हार्ट डिजीज से लेकर हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को ठीक रखने में मदद कर सकता है.

खरबूजे में हाई पोटैशियम होता है जबकि सोडियम कंटेन्‍ट काफी कम होता है जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

इसमें मौजूद फॉलेट, विटामिन के, मैग्‍नीशियम हड्डी को मजबूत रखने में भी काफी मदद करता है.

VIEW ALL

Read Next Story