इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए केला!

पोषक तत्वों का पावर हाउस

केला एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. अगर केला को पोषक तत्वों का पावर हाउस कहें तो गलत नहीं होगा.

विटामिन

इसमें विटामिन-बी6, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

नुकसानदायक

मगर कुछ लोगों के लिए केला नुकसानदायक हो सकता है. ऐसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनमें केले का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

1. सर्दी-जुकाम होने पर

केले में कफ पैदा करने वाले गुण होते हैं, जो सर्दी-जुकाम को बढ़ा सकते हैं. इसलिए आपको सर्दी-जुकाम में केले का सेवन करने से बचना चाहिए.

2. कब्ज की समस्या

केला कब्ज के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. केला खाने से कब्ज की समस्या और बढ़ जाती है. अगर किसी को पहले से कब्ज की समस्या है तो उनको केले का सेवन करने से बचना चाहिए.

3. खाली पेट न खाएं केला

केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो खाली पेट खाने से पाचन क्रिया को धीमा कर सकता है और पेट फूलने और गैस की समस्या पैदा कर सकता है.

4. डायबिटीज होने पर

हेल्थलाइन के अनुसार शुगर के मरीज को अधिक केला खाने से बचना चाहिए और पका हुआ केला बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. केले में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है, जो शुगर के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकती है.

5. एसिडिटी की समस्या

केले में एसिडिक गुण होते हैं, जो एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकते हैं. अगर आपको एसिडिटी की समस्या है, तो केले खाने से बचना चाहिए.

(Disclaimer. यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story