इस घास जैसी दिखने वाली औषधि के ढेर सारे हैं फायदे

लेमन ग्रास की चाय

अमेरिका के फेमस वेबसाइट हेल्थलाइन के मुताबिक लेमन ग्रास की चाय बहुत फायदेमंद होती है. लेमन ग्रास के बारे में आप जानते होंगे लेकिन ज्यादातर लोग इसके फायदों से अनजान हैं, इसके बारे में आपको भी जानना चाहिए.

डायबिटीज

लेमन ग्रास और उसके फूलों को पुराने समय से डायबिटीज के इलाज के लिए उपयोग किया जाता रहा है. रोज इसका चाय पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

एंटी-डायबिटिक गुण

इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो खाली पेट और खाने के बाद के ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

पाचन क्रिया में सुधार

लेमन ग्रास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण पेट संबंधी बीमारियों से बचाते है, जिससे अपच, कब्ज, दस्त, पेट की सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, उल्टी आदि पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में हेल्प मिल सकती है.

बॉडी डिटॉक्‍स

लेमनग्रास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और डाईयूरेटिक गुणों के कारण यह बॉडी को डिटॉक्स करने वाला बहुत ही अच्छा हर्ब है. यह लीवर, किडनी, ब्लैडर को साफ करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है.

एनीमिया

लेमनग्रास आयरन से भरपूर होने के कारण, लेमनग्रास टी उन महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी होती है जो आयरन की कमी से जूझ रही होती है.

बुखार, कफ और सर्दी में फायदेमंद

लेमन ग्रास चाय के रूप में लेना चाहिए, क्योंकि यह बुखार, कफ और सर्दी में फायदा करता है. इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए यह बॉडी के कुछ मूलभूत तत्वों को बैलेंस करता है.

(Disclaimer. यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story