भिंडी की सब्जी खाने के 7 स्वास्थ्य लाभ

आंखों के लिए लाभदायक

विटामिन A और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भिंडी आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. भिंडी युक्त आहार मोतियाबिंद और उम्र बढ़ने से संबंधित धब्बे (Age-Related Macular Degeneration) के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

कई पोषक तत्व

भिंडी सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. कम कैलोरी वाली भिंडी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिन C, K और A भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

पाचन क्रिया को सुधारती है

भिंडी में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह फाइबर मल को नरम बनाता है और कब्ज को रोकता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है

घुलनशील फाइबर शरीर में शुगर के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है.  इसलिए मधुमेह रोगियों या ब्लड शुगर को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए भिंडी एक उपयोगी सब्जी है.

वजन घटाने में मददगार

कम कैलोरी और अधिक फाइबर वाली भिंडी आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराती है. यह कुल कैलोरी की मात्रा को कम करके और तृप्ति की भावना जगाकर वजन घटाने में सहायक होती है.

शरीर में सूजन कम करती है

भिंडी में फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. भिंडी का नियमित सेवन अस्थमा और गठिया जैसी सूजन संबंधी बीमारियों के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद हो सकता है.

त्वचा के लिए उत्तम

भिंडी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C फ्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेटिव क्षति को रोककर स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं. साथ ही, ये कोलेजन संश्लेषण को भी बढ़ावा देते हैं, जो त्वचा को लचीला बनाए रखता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है.

दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

भिंडी में पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करके हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाते हैं. इसके अलावा, भिंडी में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है.

(Disclaimer. यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story