कच्चा प्याज खाने के 5 फायदे

कच्चा प्याज

गर्मियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम में बहुत से लोग कच्चा खाना पसंद करते हैं.

कई स्वास्थ्य लाभ

इस मौसम में कच्चा प्याज खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए.

प्याज की तासीर ठंडी

कच्चे प्याज की तासीर ठंडी होती है. इसके रोज सेवन शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है.

बीमारियों से भी बचाते हैं प्याज

सबसे बड़ा फायदा है कि प्याज आपको लू से बचाता है. प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एलर्जिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक जैसे गुण होते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं.

1. दिल का स्वास्थ्य

कच्चे प्याज में क्वेरसेटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

2. पाचन क्रिया को सुधारता है

कच्चे प्याज में मौजूद प्रीबायोटिक्स आंतों में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं, जिससे ओवरआल गट हेल्थ बेहतर होता है.

3. बोन डेंसिटी बढ़ाता है

कच्चा प्याज कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनिरल्स का अच्छा सोर्स होता है. ये मिनिरल्स हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

4. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

कच्चे प्याज में क्रोमियम नामक तत्व पाया जाता है. क्रोमियम शरीर में इंसुलिन को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल सही रहता है.

5. इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है

कच्चा प्याज विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं.

(Disclaimer. यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story