दुनिया के वो 5 देश, जिसके पास नहीं है एक भी Airport

अगर सबसे तेज चलने वाले वाहन की बात की जाए, तो इसमें एयरप्लेन का नाम सबसे पहले आता है.

एयरप्लेन से सफर करने पर घंटों का रास्ता मिनटों में तबदील हो जाता है. इसलिए आज की डेट में दुनिया के सभी देशों के पास अपने डोमैस्टिक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट होते हैं.

हालांकि, दुनिया में 5 ऐसे देश भी हैं, जिनके पास अपने खुद के एयरपोर्ट नहीं है. वहां के लोग फ्लाइट से आने जाने के लिए अपने पड़ोसी देश के एयरपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं.

वेटिकन सिटी (Vatican City)

वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है. यह इटली देश के बीचो बीच बसा हुआ है. इस देश का कुल क्षेत्रफल 108.7 एकड़ है. यहां आपको कोई भी एयरपोर्ट देखने को नहीं मिलेगा.

मोनाको (Monaco)

यह दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है. यह फ्रांस और इटली के बीच बसा हुआ है. इस देश की की आबादी और क्षेत्रफल दोनों ही काफी कम है. इस वजह से यहां भी कोई एयरपोर्ट नहीं है.

सान मारिनो (San Marino)

सान मारिनो यूरोप के सबसे पुराने गणराज्य में से एक है. इस देश की गिनती भी दुनिया के सबसे छोटे देशों के रूप में की जाती है. यहां जगह कम होने की वजह से कोई एयरपोर्ट नहीं है.

लिकटेंस्टाइन (Liechtenstein)

यह एक लैंडलॉक्ड देश है, जो कि चारों दिशाओं से जमीन से घिरा हुआ है. इस देश की कुल आबादी 35,000 के करीब है और यहां भी एयरपोर्ट की सुविधा नहीं है.

अंडोरा (Andora)

अंडोरा फ्रांस और स्पेन के साथ अपनी सीमा साझा करता है. इस देश का कुल क्षेत्रफल करीब 468 वर्ग किलोमीटर है और इस देश के पास भी अपना कोई एयरपोर्ट नहीं है.

VIEW ALL

Read Next Story