विशाखा यादव ने UPSC में किया था टॉप, IAS बनने के लिए छोड़ी लाखों की नौकरी

Success Story:

आईएएस विशाखा यादव ने अपने तीसरे अटैम्प्ट में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. उन्होंने साल 2019 में यूपीएससी सीएसई में ऑल इंडिया 6वीं रैंक हासिल की थी.

IAS विशाखा पली-बढ़ीं IAS विशाखा

IAS विशाखा यादव दिल्ली में जन्मीं. यहीं से उन्होंने स्कूलिंग की और दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिरग्री हासिल की. विशाखा बेंगलुरू में रहकर सिस्को में नौकरी की.

लाखों की जॉब छोड़ी

विशाखा बचपन से ही IAS बनना चाहती थीं, इसलिए लाखों की सैलरी वाली जॉब छोड़ कर उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला लिया.

बचपन का सपना

बचपन से लेकर बड़े होने तक सपने तो सभी देखते हैं, लेकिन उन्हें पूरा होने तक हिम्मत और सब्र बनाए रखना बड़ी बात होती है. विशाखा ने अपने सपने को पूरा करके ही दम लिया.

ऑप्शनल सब्जेक्ट

आईएएस विशाखा का ऑप्शनल सब्जेक्ट पॉलिटिकल साइंस और International Relations or PSIR था. टेक्निकल बैकग्राउंड से होने के कारण ये सब्जेक्ट उनके लिए बेहज कठिन था.

सही स्ट्रेटजी

IAS विशाखा का कहना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए एक सही स्ट्रेटजी बनाना और आखिर तक उस पर कायम रहना जरूरी है.

UPSC की तैयारी के टिप्स

घंटों तक लगातार पढ़ने के बजाय छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए. यह रणनीति एकाग्रता बढ़ाने और टाइम मैनेजमेंट में भी मददगार होती है.

मां बनीं सबसे बड़ी प्रेरणा

आईएएस विशाखा के पिता राजकुमार यादव असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर और मां सरिता यादव गृहिणी हैं. विशाखा अपनी सफलता का श्रेय मां को देती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story