Mahabharat Facts: ढाई सालों में हुए 3500 ऑडिशन, 4 साल की प्लानिंग; Juhi Chawla को ऑफर हुआ था द्रौपदी का किरदार
Advertisement
trendingNow11662011

Mahabharat Facts: ढाई सालों में हुए 3500 ऑडिशन, 4 साल की प्लानिंग; Juhi Chawla को ऑफर हुआ था द्रौपदी का किरदार

Mahabharat Cast Old: 1988 में दूरदर्शन पर आया महाभारत जिसने सफलता के जो झंडे गाड़े वो सबसे देखे. इस सीरियल की चर्चा तो आज भी खूब होती है और खासतौर से इसकी कास्टिंग की जिसमें पूरे ढाई सालों से ज्यादा का वक्त लगा.

Mahabharat Facts: ढाई सालों में हुए 3500 ऑडिशन, 4 साल की प्लानिंग; Juhi Chawla को ऑफर हुआ था द्रौपदी का किरदार

Mahabharat Casting Stories: आज भी महाभारत की बात हो तो आंखों के सामने बी आर चोपड़ा की हिट महाभारत सीरियल (Mahabharat Serial) के किरदार आकर खड़े हो जाते हैं. इन्होंने अपनी दमदार अदाकारी से महाभारत के हर किरदार को आज के दौर में भी जीवंत कर दिया था. शो की पूरी कास्ट इतनी शानदार थी जिसके लिए आज भी कास्टिंग डायरेक्टर गूफी पेंटल को सराहा जाता है. लेकिन ये सब उस दौर में इतना आसान ना था. 90 के दशक की महाभारत शो की कास्ट जबरदस्त थी लेकिन हर कैरेक्टर को चुनने के पीछे एक कहानी भी थी. 

कास्टिंग करने में लगे थे ढाई साल
द कपिल शर्मा शो के सेट पर जब महाभारत में नजर आए दिग्गजों को बुलाया गया तो उन्होंने शो से जुड़ी दिलचस्प और मजेदार बातें बताई थीं. तब गूफी पेंटल जो शो के कास्टिंग डायरेक्टर रहे उन्होंने जानकारी दी थी कि महाभारत बनाने की प्लानिंग 1984 में शुरू हुई और 1986 में इसकी कास्टिंग का काम शुरू हुआ. उस वक्त तय किया गया था कि शो का एक दरबान चुनने का काम भी सहजता और सावधानी से किया जाएगा. लिहाजा उस वक्त उन्होंने 3500 ऑडिशन किए थे. जिनमें से हीरे चुनकर वो हमारे सामने लाए. 1988 में शो का आगाज हुआ इस तरह कास्टिंग में ढाई सालों का वक्त लगा. 

fallback

जूही चावला को ऑफर हुआ था द्रौपदी का किरदार
जिस वक्त जूही चावला को द्रौपदी का रोल ऑफर हुआ तब तक उनका डेब्यू नहीं हुआ लेकिन उनके चर्चे इंडस्ट्री में थे लिहाजा बी आर चोपड़ा ने सबसे पहले उन्हें ही द्रौपदी का किरदार ऑफर किया था क्योंकि उन्हें वो इस रोल के लिए परफेक्ट लगीं. लेकिन जूही चावला उस वक्त बॉलीवुड डेब्यू की तैयारी कर रही थीं उनकी झोली में कयामत से कयामत तक जैसी फिल्म थी जिसे वो नहीं छोड़ सकती थीं लिहाजा उन्होंने शूटिंग में बिजी होने की बात कहकर शो को मना कर दिया. लिहाजा बाद में ये रोल रुपा गांगुली ने निभाया और आज भी उन्हें द्रौपदी के नाम से ही जाना जाता है.        

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news