Elon Musk का नया Plan! अब नए X यूजर्स से पोस्ट, लाइक या रिप्लाई करने के लिए लेंगे पैसे
Advertisement
trendingNow12206548

Elon Musk का नया Plan! अब नए X यूजर्स से पोस्ट, लाइक या रिप्लाई करने के लिए लेंगे पैसे

सबसे पहले X डेली न्यूज नाम के अकाउंट ने इस बात को नोटिस किया, जो अक्सर X से जुड़ी खबरें शेयर करता है. इस अकाउंट ने बताया कि वेबसाइट के टेक्स्ट को बदल दिया गया है, जिससे ये पता चलता है कि नए यूजर्स को सोशल नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए सालाना थोड़ा शुल्क देना होगा.

 

Elon Musk का नया Plan! अब नए X यूजर्स से पोस्ट, लाइक या रिप्लाई करने के लिए लेंगे पैसे

X जो पहले एक फ्री सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था, जल्द ही नए यूजर्स से पैसे लेना शुरू कर देगा. एलन मस्क के मुताबिक, X पर नया अकाउंट बनाने वाले लोगों को लाइक करने, पोस्ट करने, रिप्लाई करने और यहां तक कि ट्वीट्स को बुकमार्क करने के लिए भी थोड़े से पैसे देने होंगे. सबसे पहले X डेली न्यूज नाम के अकाउंट ने इस बात को नोटिस किया, जो अक्सर X से जुड़ी खबरें शेयर करता है. इस अकाउंट ने बताया कि वेबसाइट के टेक्स्ट को बदल दिया गया है, जिससे ये पता चलता है कि नए यूजर्स को सोशल नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए सालाना थोड़ा शुल्क देना होगा.

इन देशों में चल रह है

X डेली न्यूज नाम के अकाउंट के मुताबिक, ये पेमेंट वाला नियम पहले न्यूजीलैंड और फिलीपींस में चल चुका है. ये अकाउंट बताता है कि ये पेमेंट वाला नियम शुरू में ट्राई किया गया था ताकि स्पैम कम हो और कुल मिलाकर यूजर्स का अनुभव बेहतर हो. इस ट्वीट का जवाब देते हुए एलन मस्क ने कहा कि 'नए यूजर्स को कुछ पैसे देने का नियम ही बॉट्स (नकली अकाउंट) को रोकने का एकमात्र तरीका है. आजकल की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (और फेक अकाउंट बनाने वाले ग्रुप) आसानी से ये बता सकते हैं कि वो बॉट नहीं हैं.'

रोकना चाहते हैं स्पैम बॉट्स

एलन मस्क का कहना है कि फेक अकाउंट्स की वजह से अच्छे यूजरनेम भी भर चुके हैं. इसलिए वो X को पेमेंट वाला बनाकर स्पैम बॉट्स को रोकना चाहते हैं. लेकिन उन्होंने ये नहीं बताया कि X ये कैसे करेगा और फेक अकाउंट्स या बॉट्स को कैसे रोकेगा. हो सकता है कि स्पैम करने वाले लोग थोड़ा पैसा देकर या कई सारे अकाउंट बनाकर फिर से स्पैम करना शुरू कर दें. आम यूजर्स को भी शायद X इस्तेमाल करना अच्छा ना लगे क्योंकि साइन अप करने में ज्यादा झंझट लगेगा. साथ ही, दूसरी सोशल नेटवर्क तो बिना पैसे के इस्तेमाल की जा सकती हैं.

अभी ये पेमेंट वाला नियम सिर्फ न्यूज़ीलैंड और फिलीपींस में ही चल रहा है. वहां लगने वाला चार्ज लगभग 1 डॉलर (अमेरिकी डॉलर) है, न्यूज़ीलैंड के हिसाब से ये करीब 1.75 न्यूज़ीलैंड डॉलर होता है.

Trending news