ऐसे ही नहीं पानी को पीने लाया बनाता Water Purifier, ये छोटी सी लाइट करती है सबसे जरूरी काम
Advertisement
trendingNow11402715

ऐसे ही नहीं पानी को पीने लाया बनाता Water Purifier, ये छोटी सी लाइट करती है सबसे जरूरी काम

UV lights : मेट्रो सिटीज में आजकल घरों में वाटर प्यूरीफायर आम हो गया है क्योंकि इसके बगैर आप शुद्ध पानी नहीं पी सकते हैं हालांकि क्या आप जानते हैं कि वाटर प्यूरीफायर में पानी को साफ करने के लिए खास तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है जो एक लाइट की बदौलत काम करती है.

ऐसे ही नहीं पानी को पीने लाया बनाता Water Purifier, ये छोटी सी लाइट करती है सबसे जरूरी काम

Water Purifier:  आपके घर में भी शायद वॉटर प्यूरीफायर जरूर लगा होगा क्योंकि यह पानी को पूरी तरह से साफ करता है साथ ही इसमें मिनरल्स भी ऐड करता है जिससे पानी की गुणवत्ता बढ़ जाती है और यह शरीर पर किसी तरह का बुरा प्रभाव नहीं डालता है. कुछ समय पहले तक वाटर प्यूरीफायर में कुछ फिल्टर्स का इस्तेमाल किया जाता था जो हर तरह के बैक्टीरिया को पानी से अलग कर देते थे लेकिन अब एक खास तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है जो बैक्टीरिया को पूरी तरह से मार देती. यह तकनीक इतनी यूनिक है कि आपको शायद उसके बारे में जानकारी भी नहीं होगी.

यूवी लाइट तकनीक

जिस तकनीक की हम बात कर रहे हैं उसे यूवी लाइट तकनीक कहते हैं या फिर इसे आप अल्ट्रावायलेट तकनीक भी कह सकते हैं. यह प्रक्रिया वाटर प्यूरीफायर के सबसे अंतिम चरण में होती है जिसमें पानी में मौजूद कीटाणुओं का सफाया कर दिया जाता है और जो पानी आप पीते हैं वह पूरी तरह से शुद्ध होता है और आपके शरीर पर किसी तरह का बुरा प्रभाव नहीं डालता है.

इस तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए एक खास चेंबर बनाया जाता है जिसमें अल्ट्रावायलेट लाइटिंग मौजूद होती है. आपने सुना होगा कि अल्ट्रावॉयलेट लाइट आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है और यह स्किन पर काफी बुरा प्रभाव भी डालती है ठीक वैसे ही यह लाइट पानी के बैक्टीरिया को भी खत्म करती है और जैसे ही इस लाइट को ऑन किया जाता है बैक्टीरिया पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं. अगर आप वॉटर प्यूरीफायर खरीद रहे हैं तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि वॉटर प्यूरीफायर में यूवी लाइट तकनीक जरूर हो. इससे पानी की गुणवत्ता और भी ज्यादा बढ़ जाती है, साथ ही साथ इससे आपके शरीर पर किसी तरह का कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है. ये लाइट भले मामूली सी नजर आती हो लेकिन इसके नतीजे चौंकाने वाले हैं. 

Trending news