घंटों तक Laptop पर करते हैं काम तो काम आएंगी ये Accessories, आज ही मंगा लीजिए
Advertisement
trendingNow12070730

घंटों तक Laptop पर करते हैं काम तो काम आएंगी ये Accessories, आज ही मंगा लीजिए

Laptop Accessories: घंटों तक लैपटॉप पर काम करना हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इससे हमारे गर्दन और कंधों में दर्द हो सकता है. साथ ही इससे लैपटॉप भी हीट कर सकता हैं. इससे बचने के लिए आप कुछ जरूरी एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Laptop

Benefits of Laptop Accessories: आजकल हर कोई लैपटॉप का इस्तेमाल करता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को इसकी जरूरत होती है. लैपटॉप हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है. लैपटॉप का इस्तेमाल कई तरह के कामों के लिए किया जाता है जैसे कि ऑफिस का काम, ऑनलाइन क्लास लेना, गाने सुनना, मूवी देखना और भी बहुत कुछ. 

घंटों तक लैपटॉप पर काम करना हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इससे हमारे गर्दन और कंधों में दर्द हो सकता है. साथ ही इससे लैपटॉप भी हीट कर सकता हैं. इसलिए लैपटॉप पर काम करते समय हमारी बॉडी और डिवाइस दोनों को फिट रखना जरूरी है. इसके लिए कुछ जरूरी एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

1. लैपटॉप स्टैंड
लैपटॉप स्टैंड लैपटॉप को एक ऊंचे स्थान पर रखता है, जिससे आपकी गर्दन और कंधे में दर्द नहीं होता है. मार्केट में लैपटॉप स्टैंड के कई तरह के मॉडल मौजूद हैं. आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी मॉडल चुन सकते हैं.

2. कीबोर्ड और माउस
लैपटॉप के कीबोर्ड और माउस का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से हाथों में दर्द हो सकता है. साथ ही देर तक लैपटॉप के कीबोर्ड का इस्तेमाल करने से यह खराब भी हो सकता है. इसलिए आप अलग से कीबोर्ड और माउस का इस्तेमाल कर सकते हैं. अलग से कीबोर्ड और माउस का इस्तेमाल करने से आपको अधिक आरामदायक महसूस होगा.

3. कूलर
लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय लैपटॉप गर्म हो सकता है. लैपटॉप के गर्म होने से बैटरी खराब हो सकती है और लैपटॉप की परफॉर्मेंस भी प्रभावित हो सकती है. इसलिए लैपटॉप पर काम करते समय लैपटॉप को ठंडा रखने के लिए कूलर का इस्तेमाल करना चाहिए. 

4. हेडफोन या ईयरफोन
लैपटॉप पर काम करते समय आसपास के शोर से ध्यान भटक सकता है. इसलिए लैपटॉप पर काम करते समय आप हेडफोन या ईयरफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको आसपास के शोर को कम करने में मदद मिलेगी और आप अपने काम पर फोकस कर पाओगे. 

5. लाइट
लैपटॉप की स्क्रीन की रोशनी कम होने पर आंखों में दर्द हो सकता है. इसलिए लैपटॉप पर काम करते समय पर्याप्त रोशनी का होना जरूरी है. लैपटॉप पर काम करते समय आप अलग से लाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. लैपटॉप बैकपैक
लैपटॉप को सुरक्षित रखने के लिए एक अच्छे बैकपैक का इस्तेमाल करना चाहिए. लैपटॉप बैकपैक में लैपटॉप के लिए एक अलग से कम्पार्टमेंट होता है, जिससे लैपटॉप सुरक्षित रहता है.

Trending news