Tesla Layoffs: छंटनी पर Elon Musk का बड़ा बयान, बोले- ये बहुत जरूरी है, हर साल बचेंगे 1 बिलियन डॉलर
Advertisement
trendingNow12218689

Tesla Layoffs: छंटनी पर Elon Musk का बड़ा बयान, बोले- ये बहुत जरूरी है, हर साल बचेंगे 1 बिलियन डॉलर

एलन मस्क ने हाल ही में टेस्ला में किए गए लोगों की छंटनी को कंपनी के अगले विकास चरण के लिए जरूरी बताया है. टेस्ला के मुख्य वित्तीय अधिकारी वैभव तनेजा ने बताया कि कंपनी ने हाल ही में जो 10% से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है, उससे सालाना 1 अरब डॉलर से ज्यादा की बचत होगी. 

 

Tesla Layoffs: छंटनी पर Elon Musk का बड़ा बयान, बोले- ये बहुत जरूरी है, हर साल बचेंगे 1 बिलियन डॉलर

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री कम होने की वजह से एलन मस्क की कंपनी Tesla को इस तिमाही में मुनाफे में बड़ी गिरावट आई है. कंपनी ने जनवरी से मार्च के बीच कमाई के मामले में पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 55% की गिरावट दर्ज की है. इस दौरान कंपनी ने कुल 21.3 अरब डॉलर की कमाई की और उसका मुनाफा 1.13 अरब डॉलर रहा. एलन मस्क ने हाल ही में टेस्ला में किए गए लोगों की छंटनी को कंपनी के अगले विकास चरण के लिए जरूरी बताया है.

10% स्टाफ को निकाला

टेस्ला के मुख्य वित्तीय अधिकारी वैभव तनेजा ने बताया कि कंपनी ने हाल ही में जो 10% से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है, उससे सालाना 1 अरब डॉलर से ज्यादा की बचत होगी. उन्होंने यह भी बताया कि टेस्ला नई गाड़ियों को पहले से बताए गए समय से जल्दी लॉन्च करने की कोशिश कर रही है. ये नई गाड़ियां 2025 के दूसरे छमाही में लॉन्च होंगी और ये पहले वाली गाड़ियों के मुकाबले कम दाम में मिलेंगी.

Tesla layoffs पर एलन मस्क ने क्या कहा?

Elon Musk ने ये कहा है कि नई टेस्ला गाड़ियों को बनाने का काम 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में शुरू हो जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि इन गाड़ियों के बनने के लिए किसी नए कारखाने या बड़ी प्रोडक्शन लाइन की जरूरत नहीं है. उन्होंने निवेशकों को ये भी सन्देश दिया कि जो लोग नहीं मानते कि टेस्ला खुद चलने वाली गाड़ियों की टेक्नॉलजी को ठीक कर लेगी, तो उन्हें टेस्ला में पैसा नहीं लगाना चाहिए.

Tesla Q1 results

टेस्ला को इस तिमाही में मुनाफे में बड़ी गिरावट आई है, पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 55% कम. कंपनी ने ऐलान किया है कि वो अब नई और किफायती गाड़ियों को बनाने पर ज्यादा ध्यान देगी. इस खबर के बाद टेस्ला के शेयरों में तेजी आई, एक झटके में 11% की बढ़ोत्तरी हुई. हालांकि, गौर करने वाली बात ये है कि इस साल अभी तक टेस्ला के शेयरों की कीमत कुल मिलाकर 40% कम हो चुकी है.

कंपनी ने जनवरी से मार्च के बीच कमाई के मामले में पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 55% की कमी बताई है.  इस दौरान कंपनी ने कुल 21.3 अरब डॉलर की कमाई की और उसका मुनाफा 1.13 अरब डॉलर रहा. गौर करने वाली बात ये है कि दुनिया भर में टेस्ला की बिक्री में भी करीब 9% की गिरावट आई है और कंपनी का कुल मुनाफा भी घटा है, जो अब 17.4% रह गया है.

Trending news