नौकरियों की बारिश करेगा Tata! बना डाला बड़ा Plan; खेलेगा देश की सबसे बड़ी iPhone फैक्टरी
Advertisement
trendingNow12001012

नौकरियों की बारिश करेगा Tata! बना डाला बड़ा Plan; खेलेगा देश की सबसे बड़ी iPhone फैक्टरी

Tata Create 50000 Jobs: रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ग्रुप तमिलनाडु के होसुल में असेंबली प्लांट लगाना चाहता है. रिपोर्ट की मानें तो प्लांट में करीब 20 असेंबली लाइन होंगी और 2 साल के अंदर 50 हजार नौकरियां क्रिएट करेगा. टारगेट है कि साइट को 12 से 18 महीने में ऑपरेशनल कर दिया जाए.

नौकरियों की बारिश करेगा Tata! बना डाला बड़ा Plan; खेलेगा देश की सबसे बड़ी iPhone फैक्टरी

Apple का पूरा फोकस भारत पर है, वो देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाना चाहता है. इसका फायदा उठाने के लिए टाटा ग्रुप (Tata Group) भारत में नया आईफोन असेंबल प्लांट लगाने के लिए प्लान बना रहा है. यह भारत का सबसे बड़े प्लांट में से एक होगा. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ग्रुप तमिलनाडु के होसुल में असेंबली प्लांट लगाना चाहता है. रिपोर्ट की मानें तो प्लांट में करीब 20 असेंबली लाइन होंगी और 2 साल के अंदर 50 हजार नौकरियां क्रिएट करेगा. टारगेट है कि साइट को 12 से 18 महीने में ऑपरेशनल कर दिया जाए.

प्लांट बनता है तो ऐप्पल को फायदा होगा, क्योंकि सप्लाई चेन को स्थानीय बनाने और टाटा के साथ पार्टनरशिप को मजबूती मिलेगी. बता दें, ऐप्पल की आईफोन फैक्टरी पहले से ही कर्नाटक में है, जिसको टाटा ने खरीद लिया है. 

होगा सबसे बड़े प्लांट्स में से एक

ऐप्पल चीन के अलावा भारत, थाईलैंड, मलेशिया और अन्य देशों में अपने उत्पादन को बढ़ाने की योजना बना रहा है. यह चीन पर अपनी निर्भरता कम करने और अपने सप्लाई चेन को विविध बनाने के लिए कर रहा है. टाटा ग्रुप द्वारा प्रस्तावित आईफोन असेंबली प्लांट मध्यम आकार का होगा. यह टाटा द्वारा विस्ट्रॉन से खरीदे गए प्लांट से बड़ा होगा, जिसमें 10,000 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं. लेकिन यह चीन की आईफोन फैक्टरियों से छोटा होगा. 

होसुर में मौजूदा प्लांट में बढ़ाई हायरिंग

टाटा ग्रुप एप्पल के साथ अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रहा है. इनमें से एक कदम है होसुर में मौजूदा फैसिलिटी में हायरिंग को बढ़ाना, जहां यह आईफोन एनक्लोजर का उत्पादन करता है. टाटा ग्रुप का एक और कदम है एप्पल प्रोडक्ट्स पर केंद्रित 100 रिटेल स्टोर लॉन्च करना। इन स्टोरों से टाटा ग्रुप को एप्पल प्रोडक्ट्स की बिक्री से राजस्व प्राप्त होगा.

Trending news