Tata Group जल्द शुरू करेगा iPhone की मैनुफैक्चरिंग, अगले महीने पूरा हो सकता है पेगाट्रॉन का अधिग्रहण
Advertisement
trendingNow12215013

Tata Group जल्द शुरू करेगा iPhone की मैनुफैक्चरिंग, अगले महीने पूरा हो सकता है पेगाट्रॉन का अधिग्रहण

Tata Group: टाटा ग्रुप एप्पल के साथ अपने संबंधों को मजबूत करते हुए भारत में पेगाट्रॉन कॉर्प की आईफोन मैनुफैक्चरिंग फेसिलिटी में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के करीब है. इस डील में चेन्नई के पास एक प्लांट और इंसेंटिव के लिए भारत सरकार के साथ सहयोग शामिल है.

 

Tata Group जल्द शुरू करेगा iPhone की मैनुफैक्चरिंग, अगले महीने पूरा हो सकता है पेगाट्रॉन का अधिग्रहण

Tata Group: जानकारी के अनुसार टाटा ग्रुप कथित तौर पर भारत में पेगाट्रॉन कॉर्प की iPhone मैनुफैक्चरिंग फेसिलिटी में मेजोरिटी स्टेक हासिल करने के लिए एक डील है, ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, "टाटा ग्रुप मई के महीने में भारत में पेगाट्रॉन कॉर्प के iPhone मैनुफैक्चरिंग ऑपरेशंस का कंट्रोल लेने के लिए एक डील कर सकता है, जिससे देश के सबसे प्रभावशाली समूहों में से एक के साथ Apple Inc. का रिश्ता मजबूत हो जाएगा. " जानकारी के अनुसार इस कदम से भारत के सबसे शक्तिशाली व्यापारिक समूहों में से एक के साथ एप्पल के रिश्ते मजबूत होंगे. 

फाइनल स्टेज में है टाटा 

जानकारी के अनुसार बातचीत अंतिम चरण में है, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड अधिग्रहण के बाद पेगाट्रॉन के संचालन को संभालने के लिए तैयार है. इस डील में चेन्नई के पास एक मौजूदा iPhone प्रोडक्शन प्लांट और एक अन्य अंडर कंस्ट्रक्शन प्लांट शामिल है, जो तमिलनाडु में स्थित है. अच्छी तरह से इस चेंज को करने के लिए पेगाट्रॉन द्वारा टाटा के साथ अपनी खासियतें साझा कर सकता है.

 भारत स्मार्टफोन निर्माण में महाशक्ति बन रहा है

भारत अब मोबाइल फोन बनाने में दुनिया का अहम देश बन रहा है. धीरे-धीरे, भारत चीन से आगे निकल सकता है, जो अभी तक सबसे बड़ा फोन बनाने वाला देश है. टाटा ग्रुप ने पहली बार Apple के लिए iPhone बनाने का काम शुरू किया है. टाटा Apple के साथ मिलकर भारत में एक नया, बड़ा iPhone कारखाना भी बनाएगा.

इसका क्या मतलब है?

भारत में बनने वाले iPhones सस्ते हो सकते हैं. भारत में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण में ग्लोबल लीडर बन जाएगा.

यह सब कैसे हो रहा है?

भारत सरकार विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए नीतियां बना रही है.
भारत में मजदूरों की लागत कम है.
भारत में कुशल कर्मचारियों की संख्या बढ़ रही है.

Trending news