क्या है Jio Space Fiber? छोटे से छोटे इलाके में पहुंचेगा इंटरनेट, आकाश अंबानी ने पीएम मोदी को दिया डेमो
Advertisement
trendingNow11932659

क्या है Jio Space Fiber? छोटे से छोटे इलाके में पहुंचेगा इंटरनेट, आकाश अंबानी ने पीएम मोदी को दिया डेमो

What Is Jio Space Fiber: जियो ने एक नई टेक्नोलॉजी लॉन्च की है. इस टेक्नोलॉजी का नाम है 'जियो स्पेस फाइबर'. यह सैटेलाइट बेस्ड गीगा फाइबर टेक्नोलॉजी है, जो फाइबर केबल के जरिए इंटरनेट की पहुंच पहुंचाने में मुश्किल वाले इलाकों में भी हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा देगी. 

क्या है Jio Space Fiber? छोटे से छोटे इलाके में पहुंचेगा इंटरनेट, आकाश अंबानी ने पीएम मोदी को दिया डेमो

Jio Space Fiber: देश के दूरदराज के इलाकों में भी हाई-स्पीड इंटरनेट की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए रिलायंस जियो ने एक नई टेक्नोलॉजी लॉन्च की है. इस टेक्नोलॉजी का नाम है 'जियो स्पेस फाइबर'. यह सैटेलाइट बेस्ड गीगा फाइबर टेक्नोलॉजी है, जो फाइबर केबल के जरिए इंटरनेट की पहुंच पहुंचाने में मुश्किल वाले इलाकों में भी हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा देगी. जियो स्पेस फाइबर को पूरे देश में कम कीमत में उपलब्ध कराया जाएगा. आकाश अंबानी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे IMC (India Mobile Congress) में पीएम मोदी को इस टेक्नोलॉजी को दिखाया.

जियो स्पेस फाइबर कैसे काम करता है?

जियो स्पेस फाइबर एक सैटेलाइट-बेस्ड सर्विस है जो सैटेलाइट्स के माध्यम से इंटरनेट की पहुंच प्रदान करती है. यह सेवा उन इलाकों में भी इंटरनेट की पहुंच प्रदान करेगी जहां फाइबर केबल के जरिए इंटरनेट की पहुंच पहुंचाना मुश्किल है. जियो स्पेस फाइबर के लिए ग्राहकों को एक उपग्रह डिश और एक वाई-फाई राउटर की आवश्यकता होगी. सैटेलाइट डिश, सैटेलाइट से सिग्नल प्राप्त करेगी और वाई-फाई राउटर उस सिग्नल को लैपटॉप, मोबाइल फोन और अन्य उपकरणों तक पहुंचाएगा.

जियो स्पेस फाइबर के फायदे

- यह उन इलाकों में भी इंटरनेट की पहुंच प्रदान करता है जहां फाइबर केबल के जरिए इंटरनेट की पहुंच पहुंचाना मुश्किल है.
- यह एक कम लागत वाली सेवा है.
- इससे यूजर्स को हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा.

इन जगहों पर कराया गया उपलब्ध

रिलायंस जियो ने भारत के चार दूरदराज के इलाकों में अपनी नई सैटेलाइट-आधारित ब्रॉडबैंड सेवा 'जियो स्पेस फाइबर' को उपलब्ध कराया है. इन इलाकों में गुजरात का गिर नेशनल पार्क, छत्तीसगढ़ का कोरबा, उड़ीसा का नबरंगपुर और असम का ओएनजीसी-जोरहाट शामिल हैं. जियो स्पेस फाइबर रिलायंस जियो के कनेक्टिविटी पोर्टफोलियो की तीसरी बड़ी टेक्नोलॉजी है. जियो फाइबर और जियो एयर फाइबर के बाद यह तीसरी टेक्नोलॉजी है जो भारत के सभी कोनों में इंटरनेट की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन की गई है.

रिलायंस जियो ने दूरदराज के इलाकों में ब्राडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाने के लिए SES कंपनी के उपग्रहों का इस्तेमाल करने का फैसला किया है. SES एक इंटरनेशनल सैटेलाइट सर्विस प्रोवाइडर है. SES के सैटेलाइट्स का इस्तेमाल करके, जियो स्पेस फाइबर देश के सभी कोनों में हाई-स्पीड इंटरनेट की पहुंच प्रदान कर सकेगी.

Trending news