PM Modi ने बिल गेट्स को बताया, उन्होंने कैसे किया AI का इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12179045

PM Modi ने बिल गेट्स को बताया, उन्होंने कैसे किया AI का इस्तेमाल

PM Modi meeting with Bill Gates: पीएम मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स के साथ एआई (AI) पर चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी और बिल गेट्स ने कई मुद्दों पर चर्चा की. पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने एआई का का कैसे इस्तेमाल किया.  

pm modi bill gates meeting

PM Modi on AI: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) से लेकर जलवायु परिवर्तन को कम करने और महिला सशक्तिकरण तक कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. दोनों ने वैश्विक स्तर पर टेक्नोलॉजी, पर्यावरण और सामाजिक सशक्तिकरण पर अपने विचार शेयर किए. बिल गेट्स ने भारत की टेक्नोलॉजी प्रगति की सराहना की खासकर एआई इनोवेशन में देश की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया. 

पीएम मोदी और बिल गेट्स ने भारत के एआई पर रणनीतिक फोकस पर भी चर्चा की. हाल ही में भारतएआई मिशन को भी स्वीकृत किया गया और इसके लिए पर्याप्त बजट आवंटित किया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए बनाई गई पहलों को हाइलाइट किया, जिसमें "नामो ड्रोन दीदी" प्रोग्राम शामिल है. यह प्रोग्राम महिलाओं को ड्रोन चलाने का कौशल सिखाकर उनकी आर्थिक स्वतंत्रता और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देता है. यह प्रोग्राम महिलाओं को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग प्रदान करता है. ग्रामीण महिलाओं का इस प्रोग्राम के बारे में कहना है कि हमको साइकिल चलाना नहीं आता था और आज हम पायलट बन गए. आज हम ड्रोन चला रहे हैं. 

G20 समिट में किया AI का इस्तेमाल 

पीएम ने हाल ही में देश में हुए जी20 समिट का उल्लेख किया. पीएम ने बताया कि उन्होंने जी20 समिट में एआई का बहुत उपयोग किया. पीएम ने बताया कि उन्होंने समिट में आने वाले मेहमानों और ड्राइवर के फोन पर ऐप डाउनलोड करवा दिया. इससे दोनों किसी भी भाषा में बात कर पाते थे. उदाहरण के लिए मेहमान फ्रेंच भाषा में बोलता था तो ड्राइवर को हिंदी में सुनाई देती थी और ड्राइवर हिंदी में जवाब देता था तो मेहमान को फ्रेंच में सुनाई देती थी. 

काशी तमिल संगमम इवेंट में किया AI का इस्तेमाल 

पीएम ने बिल गेट्स को बताया कि वे काशी तमिल संगमम नाम का एक कार्यक्रम करते हैं. इस प्रोग्राम में तमिल भाषा बोलने वाले लोग आए. लेकिन पीएम को तमिल भाषा नहीं आती इसलिए उन्होंने एआई का इस्तेमाल किया. कार्यक्रम के दौरान पीएम ने हिंदी में भाषण दिया और सभी लोगों ने उनका भाषण तमिल भाषा में सुना. यह सब एआई की मदद से हुआ. 

Trending news