OpenAI क्लासरूम के लिए पेश करेगा ChatGPT, जानें कैसे करेगा काम
Advertisement
trendingNow12068839

OpenAI क्लासरूम के लिए पेश करेगा ChatGPT, जानें कैसे करेगा काम

OpenAI: आज कल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस काफी प्रचलन में है. ऐसा माना जा रहा है की भविष्य में इसका बढ़-चढ़कर इस्तेमाल किया जाएगा. अब चैटजीपीटी को क्लासरूम में पेश किया जाएगा. OpenAI ने एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ ChatGPT को क्लासरूम में लाने के लिए साझेदारी की है. 

chatgpt

Artificial Intelligence: आज कल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस काफी प्रचलन में है. ऐसा माना जा रहा है की भविष्य में इसका बढ़-चढ़कर इस्तेमाल किया जाएगा. अब चैटजीपीटी को क्लासरूम में पेश किया जाएगा. OpenAI ने एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ ChatGPT को क्लासरूम में लाने के लिए साझेदारी की है. यह ChatGPT एंटरप्राइज की क्षमताओं को हायर एजुकेशन में लाएगा और विश्वविद्यालयों के लिए लर्निंग, क्रिएटिविटी और छात्र की क्षमताओं में सुधार कर सकता है. 

क्लासरूम में ChatGPT के उपयोग के बारे में Arizona State University (ASU) के मुख्य सूचना अधिकारी लेव गोनिक ने बात की. उन्होंने कहा की "रिसर्च से पता चलता है कि लगभग दो-तिहाई संगठन पहले से ही सक्रिय रूप से AI के एकीकरण की खोज कर रहे हैं... एडवांसड AI क्षमताओं तक पहुंच प्रदान करके ये प्रतिस्पर्धाओं में बराबरी का मौका देंगे. आकार या संसाधनों की परवाह किए बिना व्यक्तियों और संगठनों को क्रिएटिव और इनोटिव प्रयासों के लिए एआई की शक्ति का उपयोग करने की अनुमति देता है."

गोनिक ने आगे कहा " हमाला लक्ष्य ASU में हमारे ज्ञान केंद्र का लाभ उठाकर AI- संचालित परियोजनाओं को विकसित करना है, जिसका उद्देश्य एजुकेशनल तकनीकों में क्रांति लाना, विद्वानों के शोध की सहायता करना और एडमिनिस्ट्रेटिव एफिसिएंसी को बढ़ाना है." 

ASU के अंडरग्रेजुएट एजुकेशन के लिए वाइस प्रोवोस्ट एन्स जोन्स ने द वर्ज को बताया कि कुछ प्रोफेसर पहले से ही अपनी क्लासेस में जनरेटिव AI का उपयोग कर रहे हैं, जो AI का उपयोग लेखन में सुधार के लिए करते हैं. साथ ही जर्नलिज्म क्लासेस मल्टीमीडिया स्टोरीज के लिए AI प्लेटफॉर्म का उपयोग करती हैं.

ASU की प्रेस रिलीज के मुताबिक यूनिवर्सिटी फरवरी महीने में फैकल्टी और स्टूडेंट्स से ChatGPT एंटरप्राइज के अभिनव उपयोगों का पता लगाने के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू करेगी. जिन तीन क्षेत्रों में ChatGPT का उपयोग किया जाएगा उनमें छात्रों की सफलता में सुधार, अनुसंधान के लिए नए रास्ते खोलना और संगठनात्मक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना शामिल है.

Trending news