Microsoft ने अचानक दिया जोरदार झटका! हजार कर्मचारियों को निकाला नौकरी से, ये रही वजह
Advertisement
trendingNow11788017

Microsoft ने अचानक दिया जोरदार झटका! हजार कर्मचारियों को निकाला नौकरी से, ये रही वजह

माइक्रोसॉफ्ट ने अचानक अपने हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. इनमें से ज्यादातर बिक्री और ग्राहक सेवा टीमों से हैं. यह खबर माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक बड़ा झटका है, जो पिछले कुछ वर्षों में लगातार बढ़ रहा है.

Microsoft ने अचानक दिया जोरदार झटका! हजार कर्मचारियों को निकाला नौकरी से, ये रही वजह

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कर्मचारियों की संख्या में एक हजार की कमी कर दी है. इनमें से ज्यादातर बिक्री और ग्राहक सेवा टीमों से हैं. यह खबर माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक बड़ा झटका है, जो पिछले कुछ वर्षों में लगातार बढ़ रहा है. अन्दरूनी सूत्रों द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में दावा किया गया है कि माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले सप्ताह 10,000 से अधिक नौकरियों को समाप्त करने का फैसला लिया है. इस बदलाव के साथ, नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत में बदलाव करना माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक नियमित प्रक्रिया बन गया है, जो 1 जुलाई से शुरू हो गई है. इसके अलावा, कथित तौर पर माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी बिक्री और ग्राहक सेवा टीम 'डिजिटल सेल्स एंड सक्सेस' ग्रुप को बंद कर दिया है.

रिपोर्ट के अनुसार, 'कंपनी ने ग्राहक समाधान प्रबंधक की भूमिका को भी समाप्त कर दिया, कुछ कर्मचारियों को ग्राहक सफलता खाता प्रबंधन नामक एक अन्य भूमिका में स्थानांतरित कर दिया.' नौकरी में कटौती का असर इंजीनियरिंग परियोजना प्रबंधकों और विपणन विभाग के कर्मचारियों पर भी पड़ा.

कस्टमर सर्विस से निकाले गए कर्मचारी
पिछले हफ्ते, रिपोर्टें सामने आईं कि माइक्रोसॉफ्ट ने नौकरी में कटौती के नए दौर में 276 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है, इनमें से ज्यादातर ग्राहक सेवा, सहायता और बिक्री टीमों से हैं. माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, 'संगठनात्मक और कार्यबल समायोजन हमारे व्यवसाय के प्रबंधन का एक आवश्यक और नियमित हिस्सा है.'

प्रवक्ता ने कहा, 'हम अपने भविष्य के लिए और अपने ग्राहकों और भागीदारों के समर्थन में रणनीतिक विकास क्षेत्रों को प्राथमिकता देना और निवेश करना जारी रखेंगे.' प्रमुख पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर कई पोस्टों से नौकरियों में कटौती का पता चला है, जो टीमों में ग्राहक सहायता और बिक्री नौकरियों को लक्षित करती है.

मई में, माइक्रोसॉफ्ट ने वाशिंगटन राज्य में 158 नौकरियाँ कम कर दीं जो पहले घोषित 10 हजार नौकरियों का हिस्सा नहीं थीं. रिपोर्टों के अनुसार, इस वर्ष की शुरुआत में घोषित छंटनी से सिएटल-क्षेत्र के 2,700 से अधिक कर्मचारी प्रभावित हुए हैं. तकनीकी दिग्गज के पास 2 लाख 20 हजार से अधिक कर्मचारी हैं.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news