Samsung या Apple, कौन है Smartphones का बादशाह? हो गया खुलासा
Advertisement
trendingNow12206582

Samsung या Apple, कौन है Smartphones का बादशाह? हो गया खुलासा

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों में नंबर 1 पर अब सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) आ गई है. पहले नंबर 1 पर एप्पल (Apple) हुआ करती थी. वहीं दूसरी ओर, चीन की कंपनियों ने भी स्मार्टफोन मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है.

 

Samsung या Apple, कौन है Smartphones का बादशाह? हो गया खुलासा

रिसर्च करने वाली कंपनी 'International Data Corporation' (IDC) के मुताबिक, स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों में नंबर 1 पर अब सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) आ गई है. पहले नंबर 1 पर एप्पल (Apple) हुआ करती थी. वहीं दूसरी ओर, चीन की कंपनियों ने भी स्मार्टफोन मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है.

सैमसंग निकला आगे

एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले तिमाही (January-March 2024) में Apple के जितने स्मार्टफोन बिके उनकी संख्या में 9.6% की कमी आई है. इस दौरान सिर्फ 5 करोड़ (50.1 million) स्मार्टफोन ही बिक पाए. वहीं दूसरी ओर, Samsung के स्मार्टफोन की बिक्री में सिर्फ 0.7% की कमी आई और वो नंबर 1 पर आ गए. उन्होंने इस तिमाही में 6 करोड़ (60.1 million) स्मार्टफोन बेचे.

चीनी फोन्स की बढ़ी बिक्री

कुल मिलाकर, पिछले तिमाही (January-March 2024) में 28 करोड़ 94 लाख (289.4 million) स्मार्टफोन बिके जो पिछले साल की तुलना में 7.8% ज्यादा है. हालांकि Samsung और Apple दोनों की बिक्री में थोड़ी कमी आई. Samsung की बाजार हिस्सेदारी 22.5% से घटकर 20.8% हो गई और Apple की 20.7% से 17.3% हो गई. वहीं दूसरी ओर, चीन की कंपनियों Xiaomi और Transsion के स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ी है.

Xiaomi तीसरे नंबर पर

Xiaomi, जो पिछली तिमाही में तीसरे नंबर पर था, उनकी बिक्री पिछले साल के मुकाबले 34% बढ़कर 4 करोड़ 8 लाख (40.8 million) हो गई. वहीं, Transsion की बिक्री में तो और भी ज्यादा उछाल आया, 85% की बढ़ोतरी के साथ उनकी बिक्री 2 करोड़ 85 लाख (28.5 million) हो गई. Oppo ने Vivo को पछाड़कर पहली तिमाही में पांचवां स्थान हासिल कर लिया है.

महंगे फोन्स खरीद रहे लोग

रिजर्च करने वाली कंपनी IDC का कहना है कि स्मार्टफोन मार्केट की रिकवरी "अच्छे से चल रही है" भले ही अभी आर्थिक स्थिति ठीक ना हो. उन्होंने ये भी बताया है कि लोग अब ज्यादा महंगे स्मार्टफोन खरीद रहे हैं क्यूंकि वो चाहते हैं कि उनका फोन ज्यादा समय तक चले.

Trending news