Laptop की बैटरी जल्दी खराब कर देती हैं यूजर्स की 5 आदतें, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow12182879

Laptop की बैटरी जल्दी खराब कर देती हैं यूजर्स की 5 आदतें, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

Laptop Tips: ज्यादातर यूजर्स को जानकारी नहीं होती है लेकिन वो लोग कुछ गलतियां करते रहते हैं और इन्हें दोहराते रहते हैं जिसकी वजह से बैटरी खराब हो जाती है. 

Laptop की बैटरी जल्दी खराब कर देती हैं यूजर्स की 5 आदतें, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

Laptop Tips: लैपटॉप यूजर्स अगर लापरवाही बरतें तो नए लैपटॉप की बैटरी भी कुछ ही महीने में खराब हो जाती है. ज्यादातर यूजर्स को जानकारी नहीं होती है लेकिन वो लोग कुछ गलतियां करते रहते हैं और इन्हें दोहराते रहते हैं. अगर आपका लैपटॉप भी अब चार्ज होल्ड नहीं कर पा रहा है और आपको बार-बार इसकी बैटरी चार्ज करनी पड़ रही है, तो आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लैपटॉप की बैटरी को खराब कर देती हैं. 

जरूरत से ज्यादा गेमिंग 

अगर आप अपने लैपटॉप पर जरूरत से ज्यादा गेमिंग कर रहे होते हैं तो इससे प्रोसेसर पर काफी ज्यादा दबाव पड़ने लगता है. एक बार जब दबाव बढ़ जाता है तो ये जरूरत से ज्यादा गर्म होता है जिसका सीधा प्रभाव बैटरी पर पड़ता है, नतीजतन बैटरी गर्म हो जाती है. इससे बैटरी लाइट कम हो जाती है. 

अधिक तापमान 

अगर आप अपने लैपटॉप को अधिक तापमान वाली जगह पर बार-बार इस्तेमाल करते हैं तब भी लैपटॉप की बैटरी पर दबाव पड़ता है और ये खराब होने लगती है. अगर आप लंबे समय तक ये लापरवाही बरतते हैं तो बैटरी कुछ ही महीनों में खराब हो जाएगी.  

वीडियो एडिटिंग 

अगर आपके लैपटॉप में स्टोरेज की कमी है और उसके बावजूद भी आप इसपर वीडियो एडिट करने की कोशिश कर रहे हैं तो इससे प्रोसेसर पर दबाव पड़ेगा. दबाव की वजह से लैपटॉप की बैटरी गर्म होती है और इसकी लाइफ में कमी हो जाती है.  

हैवी स्टोरेज 

अगर आपके लैपटॉप की स्टोरेज भरी हुई है तो इसकी वजह से प्रोसेसर को काम करने के दौरान काफी मशक्कत करनी पड़ती है. ऐसे में लैपटॉप पर गर्म हो जाता है और बैटरी भी इससे प्रभावित होती है और ये धीरे-धीरे करके खराब होने लगती है. 

लोकल चार्जर 

अगर आप लोकल चार्जर का इस्तेमाल करते आ रहे हैं तो ये मानकर चलिए कि आपके लैपटॉप की बैटरी धीरे-धीरे खराब हो ही जाएगी, दरअसल लैपटॉप की बैटरी को चार्ज करने के लिए लोकल चार्जर जरूरी पावर सप्लाई नहीं कर पाता जिसकी वजह से लैपटॉप की बैटरी गर्म होती है और खराब हो सकती है. 

TAGS

Trending news