Instagram पर कैसे बदलें अपना Username? यहां देखें सबसे सिंपल प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12205346

Instagram पर कैसे बदलें अपना Username? यहां देखें सबसे सिंपल प्रोसेस

Instagram  (जो Meta का है) यूजर्स को कुछ शर्तों के साथ अपना यूजरनेम (यूज़र नेम) जितनी बार चाहें बदलने की सुविधा देता है. पर ये ध्यान रखना जरूरी है कि इंस्टाग्राम पर आपका यूजरनेम और डिस्प्ले नेम दो अलग चीजें हैं. आइए देखें ये दोनों में क्या फर्क है...

 

Instagram पर कैसे बदलें अपना Username? यहां देखें सबसे सिंपल प्रोसेस

इंस्टाग्राम आजकल काफी फेमस है और करोड़ों लोग और बड़े-बड़े सितारे इसका इस्तेमाल करते हैं. दूसरी कुछ सोशल मीडिया साइट्स के उलट, इंस्टाग्राम (जोकि Meta का है) यूजर्स को कुछ शर्तों के साथ अपना यूजरनेम (यूज़र नेम) जितनी बार चाहें बदलने की सुविधा देता है. पर ये ध्यान रखना जरूरी है कि इंस्टाग्राम पर आपका यूजरनेम और डिस्प्ले नेम दो अलग चीजें हैं. आइए देखें ये दोनों में क्या फर्क है...

दोनों में क्या है फर्क?

डिस्प्ले नेम आपकी प्रोफाइल पिक्चर के नीचे दिखता है. यह किसी और के जैसा होने की जरूरत नहीं है. आप इसमें इमोजी और स्पेशल कैरेक्टर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और, आप इसे 14 दिनों में दो बार तक बदल सकते हैं. यूजरनेम ज्यादा अहम है. यह आपका इंस्टाग्राम पर एड्रेस है और दूसरों को आपको ढूंढने में मदद करता है. आप इसे कुछ शर्तों के साथ बदल तो सकते हैं, लेकिन बार-बार नहीं बदलना अच्छा है. यूजरनेम में सिर्फ लेटर्स, नंबर और अंडरस्कोर ( _ ) ही इस्तेमाल हो सकते हैं.

वहीं, यूजरनेम आपकी प्रोफाइल का असली पता है. यह प्रोफाइल के सबसे ऊपर और वेबसाइट पते (URL) के अंत में भी दिखता है. डिस्प्ले नेम के उलट, यूजरनेम हर यूजर के लिए अलग होना चाहिए. इस पर और भी पाबंदियां हैं - इसमें सिर्फ 30 अक्षर ही हो सकते हैं और केवल अक्षर, नंबर, बिंदू (.) और अंडरस्कोर ( _ ) ही इस्तेमाल किए जा सकते हैं. अच्छी बात ये है कि अगर आप 14 दिनों के अंदर अपना यूजरनेम बदल देते हैं और किसी और ने उसे नहीं ले लिया है, तो आप इसे वापस अपने पुराने यूजरनेम में बदल सकते हैं.

कैसे चेंज करें यूजरनेम?

- सबसे नीचे दाहिने कोने में अपने प्रोफाइल पिक्चर वाले आइकॉन को दबाएं ताकि आपकी प्रोफाइल खुल जाए.
- अपनी बायो के नीचे एडिट प्रोफाइल (Edit profile) लिखा दिखेगा, उसे चुनें.
- इसके बाद "यूजरनेम" (Username) लिखे बॉक्स को दबाएं और अपनी नई यूजरनेम लिखें.
- ऊपर दाएं कोने में नीला टिक (check mark) है, उसे दबाकर बदलाव को कन्फर्म करें.

पीसी पर कैसे चेंज करें यूजरनेम?

- सबसे पहले कोई वेब ब्राउज़र खोलें और Instagram.com पर जाएं.
- अगर आप पहले से ही लॉग इन हैं तो इंस्टाग्राम आपसे पूछेगा कि क्या आप अपने अकाउंट से आगे बढ़ना चाहते हैं. "हां" (Yes) को सिलेक्ट करें.
- अगर आप पहले लॉग इन नहीं हैं तो आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालना होगा.
- एक बार लॉग इन करने के बाद, दाहिनी तरफ होमपേज पर प्रोफाइल आइकॉन (आपकी प्रोफाइल पिक्चर वाला) देखें और उसे दबाएं. फिर वहां से "प्रोफाइल" (Profile) को चुनें.
- अब अपने यूजरनेम के बगल में लिखा "एडिट प्रोफाइल" (Edit profile) ऑप्शन दबाएं.

Trending news