Google ने पेश किया AI Platform Genie, इससे आसानी से बना सकेंगे Video Game
Advertisement
trendingNow12130803

Google ने पेश किया AI Platform Genie, इससे आसानी से बना सकेंगे Video Game

अब Google की DeepMind टीम ने "Genie" को पेश किया है - एक नया मॉडल जो एक इमेज प्रॉम्प्ट या टेक्स्ट डिटेल्स से इंटरैक्टिव 2D वीडियो गेम बनाने में सक्षम है. ये टेक्नोलॉजी सिर्फ एक तस्वीर या छोटे से वाक्य से ही पूरा का पूरा वीडियो गेम बना सकती है. ये गेम आप खेल भी सकते हैं, यानी ये इंटरैक्टिव होते हैं.

Google ने पेश किया AI Platform Genie, इससे आसानी से बना सकेंगे Video Game

AI हमारे सोचने और वास्तविकता के बीच की दूरी को कम कर रही है. ChatGPT से लेकर Mid-Journey तक, हम पहले ही देख चुके हैं कि कैसे हम अपने दिमाग को एक्टिव करके कुछ भी बना सकते हैं. हाल ही में, OpenAI ने Sora को पेश किया, जो टेक्स्ट-वीडियो AI जनरेटर प्रदान करता है. तो, आगे क्या होगा? तो अब Google की DeepMind टीम ने "Genie" को पेश किया है - एक नया मॉडल जो एक इमेज प्रॉम्प्ट या टेक्स्ट डिटेल्स से इंटरैक्टिव 2D वीडियो गेम बनाने में सक्षम है.

Google ने नया AI प्लेटफॉर्म बनाया है जिसका नाम "जेनी" है. ये टेक्नोलॉजी सिर्फ एक तस्वीर या छोटे से वाक्य से ही पूरा का पूरा वीडियो गेम बना सकती है. ये गेम आप खेल भी सकते हैं, यानी ये इंटरैक्टिव होते हैं. इस टेक्नोलॉजी को गूगल की "DeepMind" टीम ने बनाया है. भविष्य में मनोरंजन, गेम बनाने, और रोबोट बनाने के क्षेत्र में इसका बहुत बड़ा फायदा हो सकता है. जेनी को लाखों घंटों के वीडियो गेम (खासकर 2D प्लेटफॉर्मर गेम) दिखाकर सीखाया गया है. ये वीडियो बिना किसी लेबल के थे, यानी जेनी को खुद ही समझना था कि गेम में क्या हो रहा है. इसी वजह से जेनी को सिर्फ एक तस्वीर या थोड़े से शब्दों से ही पूरा गेम बनाना आ गया है. 

Genie बहुत बढ़िया टेक्नोलॉजी है, लेकिन अभी ये पूरी तरह से तैयार नहीं है. इसकी कुछ सीमाएं हैं:

वीजुअल क्वालिटी: अभी के लिए, Genie कम फ्रेम रेट (1FPS) पर ही गेम बना सकता है, जिससे तस्वीरों की क्वालिटी थोड़ी खराब लगती है.
सिर्फ रिसर्च के लिए: फिलहाल, Genie को आम लोग इस्तेमाल नहीं कर सकते. ये अभी भी Google DeepMind के अंदर ही रिसर्च प्रोजेक्ट के रूप में चल रहा है.

किसी भी ताकतवर टेक्नोलॉजी की तरह, Genie के गलत इस्तेमाल का खतरा भी है. इसलिए Google इस टेक्नोलॉजी को जिम्मेदारी से बनाने और इस्तेमाल करने के लिए नैतिक पहलुओं पर काम कर रहा है. Genie अभी भले ही विकास में है, लेकिन जब ये सबके लिए उपलब्ध होगा, तो ये कई क्षेत्रों में क्रांति लाने की उम्मीद है. कम जानकारी देकर ही इंटरैक्टिव दुनिया बनाने की इसकी क्षमता भविष्य में मनोरंजन, शिक्षा और अन्य कई क्षेत्रों में रोमांचक संभावनाओं के द्वार खोल देगी.

TAGS

Trending news