भारतीय सेना यूज करती है ये स्पेशल Spy Device, अंधेरे में भी साफ-साफ दिखाई देता है दुश्मन
Advertisement
trendingNow12208814

भारतीय सेना यूज करती है ये स्पेशल Spy Device, अंधेरे में भी साफ-साफ दिखाई देता है दुश्मन

Night Vision: भारतीय सेना दुश्मनों पर नजर रखे के लिए कई तरह के डिवाइसेज का इस्तेमाल करती है, इन्हें में से एक डिवाइस ऐसा है जो अंधेरे में देखने में मदद करता है.

भारतीय सेना यूज करती है ये स्पेशल Spy Device, अंधेरे में भी साफ-साफ दिखाई देता है दुश्मन

Night Vision: भारतीय सेना दुश्मनों पर नजर रखने और उनसे लड़ने के लिए तकनीक का भी सहारा लेती है. कई सारे ऐसे उपकरण हैं जो इस काम में लाए जाते हैं. बता दें कि दुश्मनों पर नजर बनाए रखना काफी चुनौती भरा काम है. ऐसे में जब रात का समय हो उस दौरान दुश्मनों पर पैनी नजर बनाए रखने के लिए भारतीय सेना एक खास तकनीक का इस्तेमाल करती है. ये एक हाई लेवल तकनीक है. इसे ऑपरेशंस में इस्तेमाल किया जाता है और रात में भी दुश्मनों पर नजर बनाई जाती है. 

कौन सी है यह तकनीक

दरअसल जिस तकनीक के बारे में हम बात कर रहे हैं उसे 'नाइट विजन' कहते हैं. इस तकनीक की बदौलत रात में भी दुश्मनों पर नजर रखी जा सकती है और उन्हें साफ-साफ देखा जा सकता है. दरअसल यह तकनीक खास तरह से तैयार किए गए चश्मों की मदद से इस्तेमाल की जाती है. असल में यह चश्में किसी दूरबीन की तरह होते हैं. इन्हें सेना के जवानों के हेलमेट में फिट कर दिया जाता है. रात के समय इन्हें हेलमेट से आंखों पर लगाया जा सकता है और जैसे ही इसे आंखों पर लगाया जाता है वैसे ही अंधेरा उजाले में बदल जाता है और सब कुछ साफ-साफ दिखाई देने लगता है लेकिन दुश्मनों को लग रहा होता है कि अभी अंधेरा है और उन्हें कोई नहीं देख पा रहा है, जबकि असलियत में सेवा की नजर उन पर बनी रहती है और वह घात लगाकर उन पर हमला करती है.

कैसे काम करती है नाइट विजन तकनीक 

नाइट विजन तकनीक का उपयोग अंधेरे में देखने के लिए किया जाता है। यह तकनीक दो तरीकों से काम कर सकती है:

इमेजिंग का उपयोग करके: इस तकनीक में, एक कैमरा अंधेरे में मौजूद प्रकाश को इकट्ठा करता है और फिर इसे दृश्यमान प्रकाश में बदल देता है। ऐसा करने के लिए, कैमरा आमतौर पर इंफ्रारेड प्रकाश का उपयोग करता है, जो मानव आंखों को दिखाई नहीं देता है.

थर्मल इमेजिंग का उपयोग करके: इस तकनीक में, एक कैमरा वस्तुओं के तापमान अंतर को इकट्ठा करता है और फिर इसे एक छवि में बदल देता है. गर्म वस्तुएं ठंडी वस्तुओं की तुलना में उज्जवल दिखाई देती हैं.
नाइट विजन तकनीक का उपयोग विभिन्न प्रकार के उपकरणों में किया जाता है, जिनमें शामिल हैं:

सैन्य उपकरण: नाइट विजन का उपयोग सैनिकों द्वारा अंधेरे में दुश्मनों को देखने के लिए किया जाता है.
पुलिस उपकरण: नाइट विजन का उपयोग पुलिस अधिकारियों द्वारा अंधेरे में अपराधियों को देखने के लिए किया जाता है.
सुरक्षा उपकरण: नाइट विजन का उपयोग सुरक्षा गार्डों द्वारा अंधेरे में संपत्ति की रक्षा के लिए किया जाता है.
हॉबी उपकरण: नाइट विजन का उपयोग शिकारियों, एडवेंचरर और अन्य लोगों द्वारा अंधेरे में प्रकृति का पता लगाने के लिए किया जाता है.

नाइट विजन तकनीक में कई अलग-अलग प्रकार के कैमरे और सेंसर होते हैं. प्रत्येक प्रकार के कैमरे और सेंसर की अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं.

इमेजिंग-आधारित नाइट विजन कैमरों में आमतौर पर इंफ्रारेड फिल्टर होते हैं जो दृश्यमान प्रकाश को ब्लॉक करते हैं. इससे कैमरा केवल इंफ्रारेड प्रकाश को इकट्ठा कर सकता है. इंफ्रारेड प्रकाश को दृश्यमान प्रकाश में बदलने के लिए, कैमरा आमतौर पर एक इंफ्रारेड सेंसर का उपयोग करता है. इंफ्रारेड सेंसर प्रकाश को विद्युत संकेतों में परिवर्तित करता है, जिन्हें फिर एक डिस्प्ले पर दृश्यमान छवि में बदल दिया जाता है.

थर्मल इमेजिंग कैमरों में आमतौर पर एक थर्मल सेंसर होता है जो वस्तुओं के तापमान अंतर को मापता है. थर्मल सेंसर एक छवि बनाने के लिए तापमान अंतर को एक रंगीन पैलेट में परिवर्तित करता है। गर्म वस्तुएं ठंडी वस्तुओं की तुलना में उज्जवल दिखाई देती हैं.

नाइट विजन तकनीक का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में किया जा सकता है. यह तकनीक अंधेरे में देखने की हमारी क्षमता को बढ़ाती है और हमें रात में सुरक्षित और प्रभावी ढंग से कार्य करने की अनुमति देती है.

Trending news