Brazil सुप्रीम कोर्ट के जज से Elon Musk का पंगा! जानिए क्यों हटवाना चाहते हैं पद से
Advertisement
trendingNow12197848

Brazil सुप्रीम कोर्ट के जज से Elon Musk का पंगा! जानिए क्यों हटवाना चाहते हैं पद से

Elon Musk: ब्राजीलियाई न्याय के खिलाफ तीखे हमलों की श्रृंखला शनिवार शाम को शुरू हुई, जब स्पेस एक्स प्रमुख ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, “हम शायद ब्राजील में सभी रेवेन्यू खो देंगे और हमें वहां अपना ऑफिस बंद करना होगा. 

Brazil सुप्रीम कोर्ट के जज से Elon Musk का पंगा! जानिए क्यों हटवाना चाहते हैं पद से

Brazil Supreme Court on X:  टेस्ला के बॉस Elon Musk मस्क ने 7 अप्रैल को ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट के एक न्यायाधीश को हटाने की मांग की और उन पर गलत सूचना फैलाने के संदेह वाले खातों को ब्लॉक करने के लिए सेंसरशिप का आरोप लगाया. मास्क ने कहा कि अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ने “ब्राज़ील के संविधान और लोगों को बेशर्मी से और बार-बार धोखा दिया है. उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए या उन पर महाभियोग चलाया जाना चाहिए.”

ब्राजीलियाई न्याय के खिलाफ तीखे हमलों की श्रृंखला शनिवार शाम को शुरू हुई, जब स्पेस एक्स प्रमुख ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, “हम शायद ब्राजील में सभी रेवेन्यू खो देंगे और हमें वहां अपना ऑफिस बंद करना होगा. मस्क ने आरोप लगाया कि एलेक्जेंडर डी मोरेस मंच तक पहुंच बंद करने की धमकी दे रहे थे और कहा, "लेकिन सिद्धांत लाभ से ज्यादा मायने रखते हैं."

अदालत के दस्तावेज़ के अनुसार, रविवार को ब्राज़ीलियाई सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश ने एलोन मस्क पर अपनी सोशल मीडिया कंपनी एक्स के माध्यम से न्याय में बाधा डालने का आरोप लगाते हुए एक जाँच शुरू की.

अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ने फैसला सुनाया, "एक्स को पहले से जारी किए गए किसी भी अदालत के आदेश की अवज्ञा करने से बचना चाहिए, जिसमें इस सुप्रीम कोर्ट द्वारा अवरुद्ध किए गए किसी भी प्रोफ़ाइल पुनर्सक्रियन को शामिल करना शामिल है." न्यायाधीश ने गैर-अनुपालन के लिए जुर्माना लगाया और कहा, "यदि एक्स विफल रहता है कुछ खातों को ब्लॉक करने के आदेश का अनुपालन करने पर, कंपनी पर प्रति दिन 100,000 रियास (19,740 अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना लगाया जाएगा."

ब्राज़ीलियाई सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश, जो सुर्खियों में हैं, ब्राज़ील के उच्च न्यायालय के 11 सदस्यों में से एक हैं जो देश के सुपीरियर इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल या टीएसई की अध्यक्षता करते हैं.

आलोचकों ने अलेक्जेंड्रे डी मोरेस पर ब्राज़ील में स्वतंत्र भाषण को सीमित करने और प्रतिबंधित करने का आरोप लगाया. हालाँकि, न्यायाधीश को ब्राज़ील में ग़लत सूचना के ख़िलाफ़ लड़ाई का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है. हाल ही में मोरेस ने सोशल मीडिया पर प्रभावशाली हस्तियों के अकाउंट ब्लॉक करने का आदेश दिया था. बताया गया कि इन अवरुद्ध प्रभावशाली हस्तियों में से अधिकांश ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थक थे.

Trending news