Elon Musk ने AI पर कर दिया एक और बड़ा दावा, 2029 तक होगा बड़ा खतरा!
Advertisement
trendingNow12154865

Elon Musk ने AI पर कर दिया एक और बड़ा दावा, 2029 तक होगा बड़ा खतरा!

Elon Musk on AI: टेक कंपनियां जैसे Google, Meta, Amazon और Microsoft अब अपना खुद का एआई बनाने में लगी हुई हैं. टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क का मानना है कि एआई जल्द ही इंसानों से ज्यादा तेज हो जाएगी. उनका दावा है कि 2029 के अंत तक एआई पूरी मानव जाति से ज्यादा बुद्धिमान हो जाएगा. 

Elon Musk

Artificial Intelligence: सालों से साइंटिस्ट और टेक्नोलॉजी के जानकार लोग इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि क्या आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) इंसानों से ज्यादा तेज हो जाएगी. हाल ही में OpenAI द्वारा बनाए गए चैटबोट ChatGPT को लॉन्च करने के बाद से ये बहस और तेज हो गई है. बड़ी टेक कंपनियां जैसे Google, Meta, Amazon और Microsoft अब अपना खुद का एआई बनाने में लगी हुई हैं. टेक्नोलॉजी के हिसाब से यह अच्छी बात है लेकिन इससे लोगों की नौकरी के लिए खतरा बढ़ सकता है. 

टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क का मानना है कि एआई जल्द ही इंसानों से ज्यादा तेज हो जाएगी. उनका दावा है कि 2029 के अंत तक एआई पूरी मानव जाति से ज्यादा बुद्धिमान हो जाएगा. उनकी ये राय एक पॉडकास्टर जो रोगन और भविष्य देखने वाले रे कुर्जवेल नाम के भविष्य वैज्ञानिक की चर्चा से प्रेरित है. कुर्जवेल का मानना है कि 2029 तक एआई इंसानों जितना तेज हो जाएगा. कुर्जवेल का कहना है कि लोग सोचते हैं शायद एआई को इंसानों से ज्यादा तेज होने में 100 साल लगेंगे. लेकिन, वो मानते हैं कि ये इससे भी जल्दी हो सकता है. शायद ऐसा अगले पांच सालों में ही हो जाए. एलोन मस्क भी कुछ ऐसा ही मानते हैं.

कुर्जवेल ने 1999 में ही ये भविष्यवाणी कर दी थी.  उनका कहना है कि "हम अभी वहां तक नहीं पहुंचे हैं, लेकिन 2029 तक एआई किसी भी इंसान के बराबर हो जाएगा." वो आगे कहते हैं कि "लोग मुझे थोड़ा रूढ़िवादी मानते हैं. ज्यादातर लोगों को लगता है कि ये अगले साल या उससे बाद होगा. मैंने 1999 में ही ये बात कह दी थी. मैंने कहा था कि 2029 तक एआई किसी भी इंसान के बराबर हो जाएगा. लोग 30 सालों से सोच रहे थे कि ये बिल्कुल गलत है. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने इस बारे में एक कॉन्फ्रेंस की थी जिसमें दुनिया भर के सैकड़ों लोगों को बुलाया गया था. ज्यादातर लोगों को लगता था कि ये भविष्यवाणी तो शायद 100 साल बाद पूरी होगी."

एआई के खतरों के बारे में हमेशा बात करने वाले एलोन मस्क कुर्जवेल की इस भविष्यवाणी से सहमत हैं. उनका मानना है कि शायद अगले साल ही एआई किसी एक इंसान से ज्यादा तेज हो जाए. 2029 तक तो एआई शायद पूरी दुनिया के लोगों की बुद्धि को मिलाकर भी ज्यादा तेज हो जाएगा. 

एक बात तो साफ है कि एआई का विकास बहुत तेजी से हो रहा है. ये विकास हमारे लिए फायदे और नुकसान दोनों लेकर आ सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि हमें एआई की ताकत का इस्तेमाल अच्छे के लिए करना चाहिए और साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए कि एआई का विकास सही दिशा में हो और मानव जाति के लिए फायदेमंद हो. आने वाले सालों में एआई के भविष्य और दुनिया पर इसके प्रभाव को लेकर बहुत कुछ अहम फैसले लिए जा सकते हैं.

Trending news