क्या इंसानों से ज्यादा समझदार हो जाएगा AI।? Elon Musk ने दिया हैरान कर देने वाला जवाब
Advertisement
trendingNow12197401

क्या इंसानों से ज्यादा समझदार हो जाएगा AI।? Elon Musk ने दिया हैरान कर देने वाला जवाब

Elon Musk ने कहना है कि आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (AGI) अगले साल यानी 2025 तक या फिर 2026 तक मानव बुद्धि को पार कर सकती है. हाल ही में एक्स स्पेस पर दिए इंटरव्यू में मस्क ने बताया कि AI को विकसित करने के लिए बहुत सी बिजली की जरूरत है.

 

क्या इंसानों से ज्यादा समझदार हो जाएगा AI।? Elon Musk ने दिया हैरान कर देने वाला जवाब

एलन मस्क ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के डेवलपमेंट को लेकर बड़ा दावा किया है. उनका कहना है कि आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (AGI) अगले साल यानी 2025 तक या फिर 2026 तक मानव बुद्धि को पार कर सकती है. हाल ही में एक्स स्पेस पर दिए इंटरव्यू में मस्क ने बताया कि AI को विकसित करने के लिए बहुत सी बिजली की जरूरत है. उन्होंने अपनी कंपनी xAI की चुनौतियों के बारे में भी बताया, जिनको उनकी AI चैटबॉट ग्रोक के अगले वर्जन को ट्रेन करने में दिक्कत आ रही है. ये दिक्कत एडवांस चिप्स की कमी के कारण हो रही है.

ये भी पढ़ें- Elon Musk का 'खतरनाक' सपना! मंगल पर शहर बसाने पर वैज्ञानिक ने क्यों बोला- बुरा भ्रम

2026 तक इंसान से ज्यादा समझदार होगा AI

राउटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क से जब AGI (आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस) के डेवलपमेंट के समय के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'अगर आप AGI को सबसे तेज इंसान से भी ज्यादा तेज मानते हैं, तो मेरा ख्याल है ये अगले साल या फिर दो साल के अंदर हो सकता है.'

बना बहस का मुद्दा

एलन मस्क का ये दावा ऐसे समय आया है, जब वो अपनी ही बनाई हुई कंपनी OpenAI के साथ कानूनी लड़ाई में उलझे हुए हैं. OpenAI का असली मकसद AI को समाज के फायदे के लिए इस्तेमाल करना था, लेकिन मस्क का आरोप है कि कंपनी अपने मूल उद्देश्य से भटक गई है. मस्क की ये बातें इस बहस को और हवा देती हैं कि AI के विकास से नैतिक और सामाजिक तौर पर क्या-क्या असर पड़ सकते हैं. ये पहली बार नहीं है कि उन्होंने AI और इंसानों के बारे में बात की है. हाल ही में उन्होंने ये भी कहा था कि 2029 के अंत तक AI पूरी मानव जाति की बुद्धि को पीछे छोड़ देगी.

ये भी पढ़ें- एलन मस्क की न्यूरालिंक ब्रेन चिप से शख्स ने दिमाग से खेला शतरंज, Video हुआ वायरल

एलन मस्क का कहना है कि हो सकता है अगले साल तक AI किसी भी इंसान से ज्यादा तेज दिमाग वाला हो जाए. उन्होंने ये बातें हाल ही में Joe Rogan के पॉडकास्ट को सुनने के बाद ट्विटर पर लिखी थीं. उस पॉडकास्ट में मेहमान Ray Kurzweil, जो कि एक अमेरिकी कंप्यूटर साइंटिस्ट हैं, ये कह रहे थे कि शायद लोगों को ये लगता है कि AI को इंसानों से ज्यादा समझदार बनने में 100 साल लग जाएंगे. लेकिन उनकी राय में ये मुकाम AI बहुत जल्दी हासिल कर सकता है, शायद अगले 5 सालों में ही - ये भविष्यवाणी एलोन मस्क के बिल्कुल करीब है.

एलोन मस्क को ये भी चिंता है कि AI इंसानों के लिए खतरनाक हो सकती है. लेकिन Business Insider की रिपोर्ट के मुताबिक, उनका मानना है कि भले ही जोखिम है, फिर भी AI अच्छे कामों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. उन्होंने ये नहीं बताया कि वो इस नतीजे पर कैसे पहुंचे.

Trending news