Play Store पर सरकारी ऐप पहचानने में होगी आसानी, Google करेगा आपकी मदद
Advertisement
trendingNow12241339

Play Store पर सरकारी ऐप पहचानने में होगी आसानी, Google करेगा आपकी मदद

How to find Government Apps on Play Store: टेस्टिंग के बाद आखिरकार गूगल ने सरकारी ऐप्स के लिए आधिकारिक बैज लॉन्च कर दिया है. ये बैज भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान, अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया और मेक्सिको जैसे कई देशों में मौजूद है. 

Google Play Store

Google Play Store: गूगल प्ले स्टोर पर अब सरकारी ऐप ढूंढना आसान हो गया है. टेस्टिंग के बाद आखिरकार गूगल ने सरकारी ऐप्स के लिए आधिकारिक बैज लॉन्च कर दिया है. ये बैज भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान, अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया और मेक्सिको जैसे कई देशों में मौजूद है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

ये नया फीचर लोगों के लिए काम का साबित हो सकता है. यह लोगों की मदद करेगा. यह फीचर लोगों को असली सरकारी ऐप्स पहचानने में मदद करेगा. इससे वो नकली ऐप्स के झांसे में नहीं आएंगे. जालसाज अक्सर सरकारी ऐप बनकर लोगों का डाटा या पैसा चुरा लेते हैं. 

डेवलपर्स के जारी की गाइडलाइंस

इस फीचर को सही तरीके से चलाने के लिए, गूगल ने डेवलपर्स के लिए नए गाइडलाइंस भी जारी की हैं. साथ ही गूगल ने सरकार और उनके ऐप डेवलपर्स के साथ साझेदारी भी की है ताकि फीचर का गलत इस्तेमाल न हो सके. 

Google Play Store पर सरकारी ऐप्स को कैसे पहचानें 

इस फीचर के आने के आने के बाद से Play Store पर सरकारी ऐप को पहचानना काफी आसान हो गया है. अगर आप गूगल प्ले स्टोर पर यह जानना चाहते हैं कि कोई ऐप सरकारी है या नहीं, तो उस ऐप की जानकारी वाले पेज पर जाइए. अगर वो ऐप सरकारी होगा तो यहां आपको एक नया "सरकारी" बैज दिखेगा. इस बैज को दबाने पर उस ऐप का सरकारी विभाग से जुड़ा लिंक खुल जाएगा, जिससे ऐप की असलियत पता चल सकेगा. ये बैज टॉप चार्ट्स जैसे सेक्शन में भी दिखेगा. 

ये फीचर खासकर भारत के लिए क्यों जरूरी है?

भारत में अक्सर जालसाज फर्जी सरकारी ऐप बनाकर लोगों को ठगते हैं. ये ऐप्स कई बार लोगों का निजी और बैंक का डाटा चुराने के लिए मालवेयर भी छुपा कर रखते हैं. इस नए फीचर से लोगों को अब पता चल जाएगा कि वो गूगल प्ले स्टोर से सही सरकारी ऐप डाउनलोड कर रहे हैं.

Trending news