आपके चेहरे की हरकत को पहचान सकेगा ChatGPT, रियल टाइम पर करेगा ट्रांसलेट
Advertisement
trendingNow12247985

आपके चेहरे की हरकत को पहचान सकेगा ChatGPT, रियल टाइम पर करेगा ट्रांसलेट

ChatGPT 4 का नया और ज्यादा ताकतवर वर्जन GPT-4o पेश किया गया. ये अपडेट ChatGPT को आपसे बात करते समय उसे और ज्यादा असली इंसान जैसा बना देगा. ये आपके जज्बातों को बेहतर तरीके से समझेगा और आप जो बोल रहे हैं उसका असली समय में अनुवाद भी कर सकेगा. 

आपके चेहरे की हरकत को पहचान सकेगा ChatGPT, रियल टाइम पर करेगा ट्रांसलेट

ChatGPT ने 13 मई को अपना पहला वर्चुअल इवेंट आयोजित किया. इस इवेंट में कंपनी ने कई अपडेट्स की घोषणा की, साथ ही साथ ChatGPT 4 का नया और ज्यादा ताकतवर वर्जन GPT-4o भी पेश किया. कंपनी का दावा है कि ये नया वर्जन हमारे बातचीत करने के तरीके को बदल देगा. इसके अलावा, ChatGPT एक नया AI वॉइस असिस्टेंट भी ला रहा है, जो फिल्म Her में स्कारलेट जोहानसन के किरदार से काफी मिलता-जुलता है. हालांकि, स्कारलेट जोहानसन से जुड़े किसी सीधे कनेक्शन का खुलासा नहीं किया गया, लेकिन कंपनी के प्रमुख सैम अल्टमैन ने ट्वीट में "Her" लिखकर ये जरूर हिंट दे दी कि नया वॉइस असिस्टेंट फिल्म के किरदार जैसा ही होगा.

समझ सकेगा जज्बात

ये अपडेट ChatGPT को आपसे बात करते समय उसे और ज्यादा असली इंसान जैसा बना देगा. ये आपके जज्बातों को बेहतर तरीके से समझेगा और आप जो बोल रहे हैं उसका असली समय में अनुवाद भी कर सकेगा. हाल ही में OpenAI के इंजीनियर्स (CTO मीरा मुराती भी शामिल थीं) ने एक लाइव डेमो में इस असिस्टेंट की नई खूबियों को दिखाया.

सोने से पहले सुनाएगा कहानी

एक खास चीज जो इस डेमो में दिखाई गई वो ये थी कि ये असिस्टेंट आपको सोने से पहले कहानी सुना सकता है. ये बिल्कुल असली इंसान की तरह आवाज़ बदल सकता है, कभी रोबोट जैसी आवाज़ में बात करेगा तो कभी गाना भी सुनाएगा. खास बात ये है कि आप इसे बीच में टोकेंगे तब भी ये काम करना बंद नहीं करेगा. साथ ही ये आपके फोन के कैमरे से देख सकता है और उसी चीज के हिसाब से जवाब भी दे सकता है.

Trending news