शख्स ने ChatGPT से पूछा- वजन कम करने के लिए क्या करूं? मिला ऐसा जवाब, अचानक कम हुआ 11 किलो
Advertisement
trendingNow11778804

शख्स ने ChatGPT से पूछा- वजन कम करने के लिए क्या करूं? मिला ऐसा जवाब, अचानक कम हुआ 11 किलो

उन्होंने चैटजीपीटी से मदद मांगी और एक हेल्दी वर्कआउट प्लान विकसित किया. तीन महीने के बाद, ग्रेग सप्ताह में छह दिन दौड़ रहा था और उत्सुकता से अपने वर्कआउट का इंतजार कर रहा था. उन्होंने 11 किलो वजन भी कम कर लिया.

शख्स ने ChatGPT से पूछा- वजन कम करने के लिए क्या करूं? मिला ऐसा जवाब, अचानक कम हुआ 11 किलो

वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन डाइटीशियन पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं? चैटजीपीटी से मदद लें! चैटजीपीटी एक बड़ा भाषा मॉडल है जो आपको एक व्यक्तिगत डाइट प्लान और वर्कआउट प्रोग्राम बनाने में मदद कर सकता है. ग्रेग मुशेन नाम के एक व्यक्ति ने चैटजीपीटी द्वारा बनाई गया डाइट प्लान का पालन करके 26 पाउंड वजन कम किया. ग्रेग को दौड़ना पसंद नहीं था, लेकिन उन्होंने चैटजीपीटी से मदद मांगी और एक हेल्दी वर्कआउट प्लान विकसित किया. तीन महीने के बाद, ग्रेग सप्ताह में छह दिन दौड़ रहा था और उत्सुकता से अपने वर्कआउट का इंतजार कर रहा था. उन्होंने 11 किलो वजन भी कम कर लिया.

पहले नहीं हुआ विश्वास
ग्रेग को पहली बार एआई द्वारा बनाई गई सलाह पर विश्वास नहीं था. योजना में छोटी, सीक्वेंशल एक्टिविटीज का सुझाव दिया गया था ताकि दौड़ना आसान हो सके. शुरुआत में, उन्हें बस अपने दौड़ने वाले जूते सामने के दरवाजे के पास रखने का निर्देश दिया गया था. तीसरे दिन, उन्होंने केवल कुछ मिनटों की छोटी दौड़ लगाई.

सही निकला चैटजीपीटी का प्लान
चैटजीपीटी का दृष्टिकोण सही निकला. एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट और 'प्लिबिलिटी फॉर रनर्स' के लेखक मैककॉन्की ने कहा कि शुरुआती लोगों को हार्ड वर्क से बचना चाहिए और चोटों को रोकने के लिए धीरे-धीरे प्रगति करना चाहिए. फिटनेस और ओवरऑल हेल्थ में सुधार करते हुए दौड़ने की आदत बनाने और बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका धीमी और स्थिर गति से दौड़ना है.

मैककॉन्की ने कहा कि छोटी आदतें भी वर्कआउट रूटीन शुरू करने की चुनौतियों को दूर करने में मदद कर सकती हैं. प्री-प्लानिंग, विज़ुअलाइज़ेशन और संबंधित आदतें लोगों को घर से बाहर निकलने और अपने वर्कआउट के प्रति कमिटेड रहने के लिए प्रेरित कर सकती हैं.

ग्रेग ने अपनी दौड़ने की दिनचर्या को जारी रखा और अपनी असुविधा के बारे में चैटजीपीटी से सलाह मांगी. मैककॉन्की ने कहा कि असुविधा से बचना सबसे अच्छा है. उन्होंने दौड़ने से पहले और बाद में मांसपेशियों की जकड़न और दर्द का आकलन करने के लिए फोम रोलिंग का उपयोग करने की सलाह दी. यदि दौड़ने के बाद मांसपेशियों में अकड़न या अधिक दर्द महसूस होता है, तो इसका मतलब है कि आपने ज्यादा कर लिया है. ठीक होने के लिए, नियमित रूप से फोम रोलिंग करें जब तक कि मांसपेशियां अपनी सामान्य स्थिति में वापस नहीं आ जाएं.

Trending news