एक विज्ञापन के चक्कर में नए पचड़े में फंसा Apple, अब मांगनी पड़ी माफी; जानिए क्या है मसला
Advertisement
trendingNow12242104

एक विज्ञापन के चक्कर में नए पचड़े में फंसा Apple, अब मांगनी पड़ी माफी; जानिए क्या है मसला

Apple New Controversy: नए विज्ञापन के चक्कर में ऐप्पल को आलोचना का सामना करना पड़ा. ये विज्ञापन, जिसे खुद कंपनी के CEO टिम कुक ने शेयर किया था, उसमें दिखाया गया था कि कैसे कई क्रिएटिव चीजों को मशीन से कुचला जा रहा है. 

 

 

एक विज्ञापन के चक्कर में नए पचड़े में फंसा Apple, अब मांगनी पड़ी माफी; जानिए क्या है मसला

iPad Pro Ad Controversy: Apple को हाल ही में अपने iPad Pro के विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा. ये विज्ञापन, जिसे खुद कंपनी के CEO टिम कुक ने शेयर किया था, उसमें दिखाया गया था कि कैसे कई क्रिएटिव चीजों को मशीन से कुचला जा रहा है. लोगों को लगा कि ये विज्ञापन टेक्नोलॉजी के क्रिएटिविटी पर पड़ने वाले नकारात्मक असर को दर्शा रहा है, जिसके चलते Apple को अपनी गलती माननी पड़ी.

Apple को मांगनी पड़ी माफी

Apple की मार्केटिंग कम्युनिकेशंस के वाइस प्रेसिडेंट Tor Myhren ने AdAge को दिए एक बयान में माफी मांगी. उन्होंने कहा, 'Apple में क्रिएटिविटी हमारी पहचान है. हम ऐसे प्रोडक्ट्स बनाने में यकीन करते हैं जो दुनिया भर के क्रिएटिव लोगों की मदद करें. हमारा मकसद हमेशा से ये रहा है कि यूजर्स iPad के जरिए अपने आप को अलग-अलग तरीकों से पेश करें और अपने आइडियाज़ को ज़िंदगी दें.'

माफी मांगते हुए Tor Myhren ने आगे कहा, "इस विज्ञापन के जरिए हम जो बताना चाहते थे, वो हम ठीक से नहीं बता पाए. इसके लिए हमें माफ़ी मांगनी चाहिए."

क्या है वीडियो में?

विज्ञापन में एक बड़ी सी हाइड्रोलिक प्रेस को दिखाया गया था, जो क्रिएटिविटी से जुड़ी कई चीजों को कुचल रही थी, जैसे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स, पेंट की डिब्बे, एक पुराना आर्केड गेम और एक मूर्ति. प्रेस के ऊपर उठते ही उसकी जगह Apple का नया iPad Pro नजर आता है.

टिम कुक ने शेयर किया था वीडियो

विज्ञापन में ये दिखाने की कोशिश की गई थी कि नया iPad Pro कितना पतला और दमदार है. कंपनी के CEO टिम कुक ने विज्ञापन के साथ सोशल मीडिया पर लिखा, 'ये अब तक का हमारा सबसे पतला iPad Pro है, साथ ही सबसे बेहतरीन डिस्प्ले के साथ. M4 चिप की ताकत इसे और भी खास बनाती है. जरा सोचिए कि इसकी मदद से लोग क्या-क्या क्रिएटिव चीजें बना पाएंगे.'

 

 

करना पड़ा आलोचना का सामना

इंटरनेट पर लोगों ने Apple के विज्ञापन की आलोचना की और कहा कि यह गलत है. कई लोगों को यह विज्ञापन खराब लगा क्योंकि उन्हें लगता है कि कंप्यूटर अब कलाकारों की तरह रचनात्मक काम भी कर सकते हैं. अभिनेता ह्यूग ग्रांट ने सोशल मीडिया पर लिखा कि इस विज्ञापन में दिखाया गया है कि कैसे मशीनें इंसानों के काम को खत्म कर देंगी. ऐसी गलती को स्वीकारना Apple के लिए बहुत ही दुर्लभ है, लेकिन उन्होंने इस विज्ञापन को टीवी पर दिखाने की योजना को रद्द कर दिया है. हालाँकि यह विज्ञापन अभी भी टिम कुक के सोशल मीडिया अकाउंट पर मौजूद है.

TAGS

Trending news