Apple ने अपने इस iPhone को बताया पुराना, अगर आपके पास है तो नहीं हो पाएगा रिपेयर
Advertisement
trendingNow12185349

Apple ने अपने इस iPhone को बताया पुराना, अगर आपके पास है तो नहीं हो पाएगा रिपेयर

Apple ने हाल ही में ऐलान किया है कि iPhone 6 Plus और iPad mini 4 को अब वो पुराने प्रोडक्ट्स की लिस्ट में शामिल कर रहे हैं, जिनकी सर्विस और मरम्मत नहीं की जा सकेगी. 

Apple ने अपने इस iPhone को बताया पुराना, अगर आपके पास है तो नहीं हो पाएगा रिपेयर

आपके iPhone 6 Plus की मरम्मत अब नहीं हो पाएगी. Apple ने हाल ही में ऐलान किया है कि iPhone 6 Plus और iPad mini 4 को अब वो पुराने प्रोडक्ट्स की लिस्ट में शामिल कर रहे हैं, जिनकी सर्विस और मरम्मत नहीं की जा सकेगी. ये दोनों डिवाइस काफी पुराने हो चुके हैं इसलिये Apple इनको ठीक नहीं करेगा और न ही कोई दूसरा ऑथोराइज्ड रिपेयर सेंटर इन्हें ठीक कर पाएगा. iPhone 6 Plus को सितंबर 2014 में iPhone 6 के साथ लॉन्च किया गया था.

ये फोन काफी पुराना हो चुका है और 2019 में iOS 13 आने के बाद से ही Apple ने इसे सपोर्ट करना भी बंद कर दिया था. iPhone 6 Plus को साल 2014 में लॉन्च किया गया था, उस वक्त ये सबसे बड़ी स्क्रीन वाला iPhone था (5.5 इंच). 

ये भी पढ़ें- iPhone यूजर्स सावधान! Apple की चेतावनी, अपने फोन के साथ बिलकुल भी ना करें 'ऐसा'

iPad Mini 4 को रखा गया विंटेज कैटेगरी में

इसी तरह, iPad mini 4 को भी अब पुराना माना जा रहा है. ये साल 2015 में लॉन्च हुआ था, जिसमें 7.9 इंच की Retina display और A8 chip है. Apple ने iPhone 6 Plus को "obsolete" (बहुत पुराना) माना है वहीं iPad mini 4 को "vintage" (कुछ पुराना) की कैटेगरी में रखा है. "Vintage" वाले डिवाइस (iPad Mini 4) की सर्विस अभी 2 साल तक मिल सकती है, पर ये तय नहीं है कि उसके पुर्जे मिल पाएंगे या नहीं. लेकिन, iPhone 6 Plus को तो 2022 में ही "obsolete" मान लिया गया था, इसलिए इसकी सर्विस या मरम्मत अब कहीं नहीं हो पाएगी.

ये भी पढ़ें- इस चीनी कंपनी ने उड़ाई Apple की नींद! अब हर किसी की जुबान पर है इस फोन का नाम

iPhone 6 Plus और iPad Mini 4 के अलावा, Apple ने (PRODUCT)RED वाले iPhone 8 और iPhone 8 Plus को भी "vintage" लिस्ट में शामिल कर लिया है. हालांकि, इन मॉडल्स के दूसरे रंगों (जैसे गोल्ड, सिल्वर) को अभी कुछ नहीं हुआ है.

TAGS

Trending news