शेर से खौफ में आया ड्रैगन! भारत के iPhone ने बना डाला रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12106467

शेर से खौफ में आया ड्रैगन! भारत के iPhone ने बना डाला रिकॉर्ड

इस साल के आखिरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2023) में कंपनी ने अब तक सबसे ज्यादा iPhones बेचे हैं. रिपोर्ट बताती है कि पिछले साल की तुलना में इस साल iPhone की बिक्री में 50% की बढ़ोतरी हुई है. कुल मिलाकर, Apple ने लगभग 30 लाख iPhones बेचे और बाजार का 7.3% हिस्सा अपने नाम किया.

 

शेर से खौफ में आया ड्रैगन! भारत के iPhone ने बना डाला रिकॉर्ड

एक वक्त था जब ऐप्पल का चीन में सबसे बड़ा मार्केट हुआ करता था. लेकिन वक्त बदल चुका है. Apple ने भारतीय बाजार में एक नया कीर्तिमान बनाया है. Canalys की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल के आखिरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2023) में कंपनी ने अब तक सबसे ज्यादा iPhones बेचे हैं. रिपोर्ट बताती है कि पिछले साल की तुलना में इस साल iPhone की बिक्री में 50% की बढ़ोतरी हुई है. कुल मिलाकर, Apple ने लगभग 30 लाख iPhones बेचे और बाजार का 7.3% हिस्सा अपने नाम किया.

कैसे बढ़ गई सेल?

पिछली रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने अपने नए iPhone 15 सीरीज़ को बेचने में इस साल नवंबर में दिवाली के दौरान काफी जबरदस्त सफलता हासिल की. याद है, Apple ने ये फोन सिर्फ सितंबर 2023 में ही लॉन्च किए थे. रिपोर्ट कहती है कि इस पूरी iPhone 15 सीरीज के लगभग 20 लाख फोन भारत में बिके. भारत के स्मार्टफोन बाजार में किसी नए iPhone सीरीज का इतना अच्छा प्रदर्शन होना पहली बार हुआ है.

रिपोर्ट ये भी बताती है कि भारत में लोगों ने Apple के इतने सारे फोन इसीलिए खरीदे क्योंकि, कुछ बैंकों ने सीधे डिस्काउंट दिया, पुराने फोन ज़्यादा कीमत में बेचने के अच्छे ऑफर मिले, आसान किस्तों पर फोन खरीदने का ऑप्शन था. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 40,000 रुपये से ज़्यादा कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री में भी iPhone ने अपना योगदान दिया.  इस श्रेणी में iPhone की बिक्री पिछले साल की तुलना में 33% ज़्यादा हुई है. इस श्रेणी में Apple ने 75% बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया है. 

Q4 में क्या हुआ सैमसंग, शाओमी और बाकी ब्रांड्स का?

रिपोर्ट में बताया गया है कि कम कीमत वाले स्मार्टफोन (10 हजार रुपये से कम और 20 हजार रुपये से कम) का मार्केट शेयर क्रमशः 2% और 12% घटा है, क्योंकि मांग ज्यादा महंगे ऑप्शन्स की ओर बढ़ गई है. हालांकि, किफायती 5G-सक्षम मॉडलों ने 5G स्मार्टफोन की मांग को बढ़ाया, जो साल-दर-साल 65% बढ़ी. रिपोर्ट में बताया गया है कि 20 हजार रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री पिछले साल की तुलना में 168% ज़्यादा हुई है. इस कैटेगरी में Xiaomi, Samsung और Realme जैसे ब्रांडों ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

रेडमी के फोन ने किया कमाल

रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी के रेडमी 12 5G, पोको M6 प्रो और हाल ही में लॉन्च हुए रेडमी 13C जैसे स्मार्टफोन्स की बिक्री काफी अच्छी रही. त्योहारी सीजन में सैमसंग M14 5G और A14 5 ने ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों पर अच्छी बिक्री की. रिपोर्ट में रियलमी 11x का भी जिक्र किया गया है, जिसे 2023 के तीसरे तिमाही में लॉन्च किया गया था और इस तिमाही में भी इसकी बिक्री अच्छी रही. रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 5% की वृद्धि होने की उम्मीद है.

Trending news