खतरे में डेंटिस्ट की नौकरी! AI Robot करेगा खराब दांतों का इलाज, देख कर हैरान रह जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11648353

खतरे में डेंटिस्ट की नौकरी! AI Robot करेगा खराब दांतों का इलाज, देख कर हैरान रह जाएंगे आप

Dentist Robot: दांत निकालने वाला ROBOT मार्केट में आ चुका है जिसे देखने के बाद लोग हैरान हो रहे हैं और इसे देखने के बाद आपके भी होश उड़ जाएंगे. 

खतरे में डेंटिस्ट की नौकरी! AI Robot करेगा खराब दांतों का इलाज, देख कर हैरान रह जाएंगे आप

Medical Robots: मेडिकल सेक्टर में लंबे समय से रोबोट्स का इस्तेमाल किया जाता रहा है क्योंकि कई बार मेडिकल जगत में ऐसे ही केस आ जाते हैं जिन्हें हैंडल करना आम इंसान के बस की बात नहीं होती है और ऐसे में रोबोट्स का सहारा लिया जाता है लेकिन यह मामूली स्तर पर ही किया जाता रहा है और अब तक मेडिकल जगत में बड़े रोबोट्स को इस्तेमाल में नहीं लाया जाता रहा है. हालांकि अब समय के साथ तकनीक काफी उन्नत हो चुकी है और ऐसे में रोबोट्स के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है जिससे मरीजों की जान बच सके और उन्हें जल्द से जल्द ठीक किया जा सके. आपको बता दें कि वैज्ञानिक और रिसर्च अर्ज साथ मिलकर ऐसे रोबोट तैयार कर रहे हैं जिनसे किसी मरीज को बेहतर तरीके से ट्रीट किया जा सके और इसी क्रम में आज हम आपको एक ऐसे रोबोट के बारे में बताने जा रहे हैं जो चर्चा का विषय बना हुआ है और इसे देखने के बाद शायद आप भी हैरान रह जाएंगे.

कौन सा है रोबोट

जिस रोबोट के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह असल में एक डेंटिस्ट रोबोट है और ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यह ठीक उसी तरह से काम करेगा जिस तरह से एक डेंटिस्ट काम करता है और आपके दातों से जुड़ी हुई बीमारियों का इलाज करता है या फिर दांत निकलता है. यह रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है ऐसे में यह खुद ही ही फैसले करने की क्षमता रखता है और किसी निर्णय पर पहुंच सकता है. इस रोबोट से जुड़ी हुई जानकारी को ट्विटर पर साझा किया गया है. टि्वटर पोस्ट में एक वीडियो के माध्यम से इस रोबोट को दिखाया गया है कि कैसे यह आप के डेंटिस्ट के तौर पर काम कर सकता है और दांतो से जुड़ी हुई बीमारियों का इलाज कर सकता है. आपको बता दें कि वाओ टेरीफाइंग नाम के एक अकाउंट से इस वीडियो को शेयर किया गया है जिसमें यह रोबोट सीधा मरीज के मुंह में दाखिल हो जाता है.

आपको बता दें कि यह रोबोट इक्विपमेंट्स से लैस होता है और जैसी जरूरत पड़ेगी वैसे ही यह काम करता है फिर चाहे खराब हो चुके दांतों को मुंह से बाहर निकालना हो या फिर दांतो के अंदर फिलिंग डालनी हो. इस रोबोट की मदद से हर काम आसानी से करवाया जा सकता है और शायद आगे चलकर डेंटिस्ट की नौकरी भी इस रोबोट की वजह से खतरे में आ सकती है. फिलहाल इस रोबोट को शोकेस किया गया है और अभी भी इस पर काम चल रहा है.

Trending news