डेटा खत्म होने से पहले ही स्लो हो गई स्पीड? इन 5 टिप्स से मक्खन की तरह चलेगा इंटरनेट
Advertisement
trendingNow12243983

डेटा खत्म होने से पहले ही स्लो हो गई स्पीड? इन 5 टिप्स से मक्खन की तरह चलेगा इंटरनेट

How to Boost Internet Speed: कभी-कभी मोबाइल फोन में इंटरनेट ठीक से काम नहीं करता तो लोग परेशान हो जाते हैं. आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप फोन में इंटरनेट की स्पीड ठीक कर सकते हैं. 

Internet Speed

How to Improve Internet Speed: इंटरनेट आजकल हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है. आज के समय में लगभग हर व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है. अपने ऑफिस के काम से लेकर अपने पर्सनल कामों के लिए भी लोग इंटरनेट का यूज करते हैं. ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए, ऑनलाइन कंटेंट देखने के लिए, ऑनलाइन बिल पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है. स्टूडेंट्स अपनी ऑनलाइन क्लासेस करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, कभी-कभी मोबाइल फोन में इंटरनेट ठीक से काम नहीं करता तो लोग परेशान हो जाते हैं. आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप फोन में इंटरनेट की स्पीड ठीक कर सकते हैं. 

फोन को रीस्टार्ट करें

ये सुनने में भले ही आसान लगे, लेकिन कई बार फोन को रीस्टार्ट करने से ही बहुत सी समस्याएं दूर हो जाती हैं. फोन को बंद करके कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें, फिर चालू कर दें. इससे फोन की छोटी-मोटी गड़बड़ियां ठीक हो जाती हैं और इंटरनेट कनेक्शन भी वापस मिल सकता है. अगर आप फोन रीस्टार्ट नहीं करना चाहते हैं तो आप एयरप्लेन मोड को ऑन और ऑफ कर सकते हैं. इससे भी नेटवर्क कनेक्शन रिफ्रेश हो जाता है.

फोन और ऐप्स को अपडेट करें

अगर आपका फोन और ऐप्स अपडेट नहीं हैं, तो इससे भी इंटरनेट स्पीड धीमी हो सकती है. इसलिए अपने फोन को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें. सेटिंग्स में जाकर अपडेट की जांच करें. इसके अलावा अपने इस्तेमाल करने वाले ऐप्स को भी अपडेट कर लें.

कैशे क्लियर करें 

कंप्यूटर की तरह ही फोन में भी ऐप्स और सिस्टम का कैश जमा हो जाता है. इससे इंटरनेट स्पीड धीमी हो सकती है. इसलिए अपने वेब ब्राउजर और ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ऐप्स का कैशे क्लियर कर दें. साथ ही अगर बहुत सारे ऐप्स बैकग्राउंड में चल रहे हैं या ब्राउजर में कई वेबसाइट्स खुली हैं, तो उन्हें बंद कर दें. इससे भी डेटा की बचत होगी.

डाटा यूसेज और बैकग्राउंड ऐप्स चेक करें

अगर आपका बहुत सारा डेटा खर्च हो रहा है या बहुत सारे ऐप्स बैकग्राउंड में चल रहे हैं, तो इससे भी इंटरनेट स्लो हो सकता है. सेटिंग्स में जाकर अपना डेटा यूसेज चेक करें और देखें कि कोई ऐप ज्यादा डेटा तो नहीं कंज्यूम कर रहा है. आप कुछ खास ऐप्स के लिए बैकग्राउंड डेटा यूसेज को भी बंद कर सकते हैं. इससे जिन ऐप्स को आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए नेटवर्क स्पीड बेहतर रहेगी.

नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट करें

अगर आपने ऊपर बताए गए तरीके ट्राई कर लिए हैं और फिर भी इंटरनेट ठीक से नहीं चल रहा है, तो आप अपनी नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट कर सकते हैं. इससे सभी नेटवर्क सेटिंग्स डिफॉल्ट हो जाएंगी और कई बार इससे परेशानी दूर हो जाती है. नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट करने के लिए सेटिंग्स में जाएं और "System" वाले ऑप्शन को चुनें. यहां "Reset" ऑप्शन को चुनकर "Reset network settings" पर क्लिक करें. ध्यान दें कि नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट करने से आपका सेव किया हुआ वाई-फाई नेटवर्क और ब्लूटूथ कनेक्शन डिलीट हो जाएगा, इसलिए बाद में इन्हें फिर से कनेक्ट करना होगा. 

Trending news