4 डिजिट का पासकोड iPhone के लिए हो सकता है खतरनाक, फोन को बचाने के लिए जल्द करें यह काम
Advertisement
trendingNow12023991

4 डिजिट का पासकोड iPhone के लिए हो सकता है खतरनाक, फोन को बचाने के लिए जल्द करें यह काम

iPhone Passcode: अगर आप आईफोन का इस्तेमाल करते हैं और 4 डिजिट के पासकोड को फोन के लिए सेफ समझते हैं तो यह आपकी गलती हो सकती है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने आईफोन के लिए सुरक्षित पासवर्ड बना सकते हैं. 

iPhone Passcode

आपने iPhone चोरी होने के कई मामले देखे होंगे, जहां शातिर चोर लोगों का जरा सा ध्यान भटकते ही फौरन मोबाइल चुरा लेते हैं. सुरक्षा की दृष्टि से आईफोन को सबसे सुरक्षित माना जाता है. इसमें लोगों का सबसे जरूरी डाटा होता है, जिसमें बैंक डिटेल्स से लेकर सोशल मीडिया अकाउंट्स, पासवर्ड वगैरह होते हैं. इसके साथ ही iPhone काफी महंगा भी होता है. लोगों को लगता है कि फोन चोरी के बाद भी चोर उनके फोन को खोल नहीं पाएंगे. लोगों का ऐसा सोचना उनकी भूल हो सकती है, क्योंकि आजकल के शातिर चोर आईफोन के 4 डिजिट के पासकोड को क्रैक कर सकते हैं. ऐसे में आईफोन का चोरी होना काफी गंभीर मामला बन सकता है. 

iPhone के लिए सुरक्षित पासकोड बनाएं
आईफोन यूजर्स को अपने फोन का पासवर्ड बनाते समय थोड़ा सावधानी बरतनी चाहिए. यूजर्स को 4 डिजिट का पासकोड की बजाए ज्यादा भरोसे मंद और सुरक्षित पासवर्ड बनाना चाहिए ताकि अगर आपका आईफोन चोरी भी हो जाए तो आपका चोर आपके फोन को एक्सेस न कर पाए. इससे फोन में आपका जरूरी डाटा सुरक्षित रहेगा और चोर उसका गलत इस्तेमाल भी नहीं कर पाएगा. 

ऐसे बनाएं iPhone का सुरक्षित पासवर्ड
अपने iPhone का सुरक्षित पासवर्ड बनाने के लिए आपको Settings में जाकर Face ID & Password ऑप्शन में जाना होगा. इसके बाद आप Change Password पर क्लिक करें. यहां आपको नया पासवर्ड बनाने के लिए अपना पुराना पासवर्ड डालना होगा. इसके बाद आप Passcode ऑप्शन पर जाएं और Custom Alphanumeric Code पर क्लिक करें. 

यहां आप लैटर्स (a,b,c,d), नंबर्स (1,2,3,4) और स्पेशल कैरक्टर्स (!@#$) का इस्तेमाल करके अपने आईफोन के लिए सुरक्षित पासवर्ड बना सकते हैं. यह 4 डिजिट के पासकोड के मुकाबले आपके आईफोन के लिए ज्यादा सुरक्षित रहेगा. 

Face ID और Touch ID का इस्तेमाल करें
iPhone यूजर्स अपने फोन को अनलॉक करने के लिए बायोमैट्रिक सिक्योरिटी जैसे फेस आईडी और टच आई का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही यूजर्स को यह सलाह भी दी जाती है कि वह आईफोन का पासकोड डालते समय इस बात का ध्यान रखें को कोई दूसरा व्यक्ति उनके पासकोड को न देख पाए. 

TAGS

Trending news