Wifi स्पीड हो गई है कम? इन 3 Tips से चलेगा सुपरफास्ट, चुटकियों में डाउनलोड होंगी फिल्म
Advertisement
trendingNow11871291

Wifi स्पीड हो गई है कम? इन 3 Tips से चलेगा सुपरफास्ट, चुटकियों में डाउनलोड होंगी फिल्म

How To Boost Wifi Speed: क्या आपके घर की Wifi स्पीड कम हो गई है? टेंशन मत लीजिए. हम आपको ऐसे 3 तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे इंटरनेट स्पीड बूस्ट हो जाएगी. 

 

Wifi स्पीड हो गई है कम? इन 3 Tips से चलेगा सुपरफास्ट, चुटकियों में डाउनलोड होंगी फिल्म

घर में Wifi होना काफी आम बात हो गई है और अगर घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं तो यह बहुत जरूरी हो जाता है. अगर वाई-फाई की स्पीड अच्छी नहीं होती, तो ऑफिस के काम में बाधा आ सकती है. लेकिन कई बार वाई-फाई की स्पीड कम हो जाती है या फिर नेटवर्क कोनेक्टिविटी में समस्या हो जाती है. यहां हम आपको इसके पीछे के कुछ कारण और उनके सॉल्यूशन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं...

सेट करें यूजर कोटा

इंटरनेट कंपनियां हर इंटरनेट कनेक्शन के लिए एक यूजर कोटा सेट करती हैं. अगर आप इस कोटे का पालन करते हैं, तो आपके वाई-फाई की स्पीड बढ़ सकती है. इंटरनेट कोटा से पता चलता है कि कितना इंटरनेट डेटा एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है.

अगर आप इस कोटे से ज्यादा इंटरनेट डेटा इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी इंटरनेट स्पीड धीमी हो सकती है. इसलिए, अपने इंटरनेट कोटा का ध्यान रखें और सुनिश्चित करें कि आप उससे ज्यादा इंटरनेट डेटा इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं.

राउटर

आपके घर में राउटर को सही जगह पर लगाना वाई-फाई स्पीड बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है. अगर आपने राउटर को ऐसी जगह पर लगा दिया है जहां पर रुकावटें हैं, तो आपको अच्छी स्पीड नहीं मिलेगी. राउटर को ऐसी जगह पर लगाएं जहां पर कोई दीवार, फर्नीचर या कोई अन्य रुकावट न हो. अगर आपके घर में कई कमरे हैं, तो राउटर को घर के बीच में लगाने से सभी कमरों में अच्छी स्पीड मिलेगी.

VPN 

VPN और जूम जैसी ऐप्स वाई-फाई स्पीड को कम कर सकती हैं. अगर आपको इनकी जरूरत नहीं है, तो इन्हें बंद कर दें. VPN एक ऐसी सर्विस है जो आपके डिवाइस के IP एड्रेस को छुपाती है. इससे आपके इंटरनेट कनेक्शन की सुरक्षा बढ़ जाती है, लेकिन यह स्पीड को भी कम कर सकती है. जूम एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है. जब आप जूम पर वीडियो कॉल करते हैं, तो आपके डिवाइस और जूम सर्वर के बीच बहुत सारे डेटा का आदान-प्रदान होता है. इससे वाई-फाई स्पीड कम हो सकती है. अगर आपको इन ऐप्स की जरूरत नहीं है, तो इन्हें बंद कर दें। इससे आपके वाई-फाई की स्पीड बढ़ सकती है.

Trending news