Budget Trip: सस्ती ट्रिप का जुगाड़ कैसे करें? इनका रखेंगे ध्यान तो लोगों की जेब पर पड़ेगा कम असर
Advertisement
trendingNow11846467

Budget Trip: सस्ती ट्रिप का जुगाड़ कैसे करें? इनका रखेंगे ध्यान तो लोगों की जेब पर पड़ेगा कम असर

Travel: घूमने के लिए बजट बनाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है. इसमें पैसा काफी खर्च होता है. ऐसे में जब भी घूमने के लिए प्लान बनाएं तो कुछ अहम बातों का ध्यान जरूर रखें. इन बातों को ध्यान में रखकर अपनी जेब पर भी कम असर डाला जा सकता है. आइए जानते हैं कुछ खास बातें...

Budget Trip: सस्ती ट्रिप का जुगाड़ कैसे करें? इनका रखेंगे ध्यान तो लोगों की जेब पर पड़ेगा कम असर

Travel Plan: घूमना कई लोगों को पसंद होता है लेकिन घूमने के लिए एक बजट भी बनाना पड़ता है. कई बार अपने इंवेस्टमेंट को सिक्योर करते हुए अपने यात्रा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विवेकपूर्ण वित्तीय मैनेजमेंट और रणनीतिक यात्रा प्लान के कॉम्बिनेशन की आवश्यकता होती है. ऐसे में जब भी घूमने का प्लान बनाएं तो जरूरी है कि कुछ बातों का पहले से ही ध्यान रखें. ऐसे में सस्ती यात्रा के लिए कुछ जुगाड़ भी अपना लेने चाहिए, साथ ही कुछ अहम बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

प्राथमिकताएं चूनें
एक अच्छी तरह से परिभाषित वित्तीय योजना बनाएं जो आपके निवेश लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और समय सीमा को उजागर करे. इसके साथ ही अपने उपलब्ध संसाधनों और वांछित अनुभवों के आधार पर आपको यात्रा क्यों करनी चाहिए, ये डिसाइड करें.

बजट बनाएं
वित्तीय सफलता प्रभावी बजटिंग पर निर्भर करती है. अपनी आय का एक हिस्सा विशेष रूप से यात्रा लक्ष्यों के लिए आवंटित करें. अपनी वित्तीय योजना में यात्रा व्यय के लिए कुछ हिस्सा रखकर आप अपने निवेश पोर्टफोलियो में समस्या पैदा किए बिना अपनी घूमने की इच्छा को पूरा कर सकते हैं.

ट्रैवल के लिए अलग रखें धनराशि
अगर आप घूमने के शौकिन हैं तो घूमने के लिए लगने वाले पैसे को अलग रखें. आप अपने महीने की या तीन महीने के आधार पर घूमने के लिए धनराशि को अलग रख सकते हैं.

आपातकालीन फंड
जब भी आप घूमने के लिए कुछ पैसा अलग रखें तो ध्यान रखें कि आपातकालीन फंड बनाना न भूलें. आपातकालीन फंड होना काफी जरूरी है क्योंकि इसी फंड से यात्रा के दौरान अगर कोई हादसा हो जाता है तो मदद मिलेगी.

रिसर्च करें
आपका कहां-कहां घूमने है, कहां रहना है और वहां पर खाने-पीने की क्या सुविधा होगी... इसको लेकर भी पहले से ही रिसर्च करके रखें. ऐसा करने से आपको बजट बनाने में आसानी होगी.

Trending news