World Cup: चूक गई हिटमैन की सेना, वर्ल्ड कप 2023 के टॉप-10 मोमेंट जो याद रखेगी टीम इंडिया
Advertisement
trendingNow11968754

World Cup: चूक गई हिटमैन की सेना, वर्ल्ड कप 2023 के टॉप-10 मोमेंट जो याद रखेगी टीम इंडिया

Team India: किंग कोहली का पचासवां शतक, शमी की बलखाती गेंदें, रोहित की बैटिंग, अय्यर के छक्के और पाकिस्तान का मैच, ये सब याद रखा जाएगा.फाइनल को छोड़ दिया जाए तो टीम इंडिया ने वो कर दिखाया जो शायद ही कोई और टीम कर पाई है.

World Cup: चूक गई हिटमैन की सेना, वर्ल्ड कप 2023 के टॉप-10 मोमेंट जो याद रखेगी टीम इंडिया

World Cup 2023: गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में, वो तिफ्ल क्या गिरे जो घुटनों के बल चले... वेल प्लेड टीम इंडिया. तो क्या हुआ जो फाइनल में जीत हाथ से फिसल गई. टीम इंडिया ने जिस अंदाज में वर्ल्ड कप का अभियान चलाया है वो पूरी दुनिया ने देखा है. शायद खुद ऑस्ट्रेलिया को भी अंदाजा नहीं रहा होगा कि टीम इंडिया से वो आसानी से पार पाएगी. फाइनल से पहले खेले गए दस मैच में टीम इंडिया ने कमाल का क्रिकेट खेला है. लेकिन फाइनल में टीम इंडिया को 5 बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने हराकर यह आंकड़ा 6 बार का कर लिया. इसी के साथ वर्ल्ड कप का समापन हुआ है. लेकिन फिर भी टीम इंडिया के लिए इस पूरी सीरीज में कमाल के क्षण सामने आए हैं. आइए उन पर गौर करते हैं.

1. विराट-केएल की साझेदारी (लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ)
भारत का वर्ल्ड कप में यह पहला ही मैच था जब टीम इंडिया ने चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी थी. 200 रन के छोटे टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के 2 रन पर ही 3 विकेट गिर गए थे. लेकिन इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने भारतीय पारी को बखूबी संभाला और टीम को जीत दिलवाई थी. राहुल 97 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच बने थे.

2. पाकिस्तान बनाम भारत मैच- अहमदाबाद
भारत ने वर्ल्ड कप के 12वें मैच और अपने तीसरे मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को सात विकेट से हराया था. भारत ने टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत हासिल की थी. यह जीत इसलिए भी खास थी क्योंकि वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर लगातार आठवीं जीत भारत ने दर्ज की थी. कागजों पर पाकिस्तान टीम को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया था लेकिन टीम इंडिया ने उसे ताश के पत्तों की तरह ढेर कर दिया.

3. रोहित शर्मा का शतक- बनाम अफगानिस्तान
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपने तूफानी शतक से इंडिया को अफगानिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से शानदार जीत दिलाने में अहम किरादार अदा किया था. ओपनिंग पर उतरे रोहित शर्मा वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे तेज़ शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने थे. कपिल देव का रिकार्ड तोड़ते हुए उन्होंने 63 गेंदों में सेंचुरी पूरी कर ली थी.  भारतीय कप्तान ने 84 गेंदों में 16 चौके और 5 छक्कों की मदद से 131 रनों की पारी खेली थी.

4. इस वर्ल्ड कप में विराट का पहला शतक-बनाम बांग्लादेश
वर्ल्ड कप 2023 के 17वें मैच में कोहली ने 97 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था. कोहली ने वर्ल्ड कप में 2015 से चला आ रहा शतकों का सूखा भी खत्म किया. आठ साल बाद कोहली ने वर्ल्ड कप में शतक मारा था. यह मैच भी भारत जीता था.

5. शमी की एंट्री- लीग मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 'पंजा'
शुरुआती चार मैचों में आराम के बाद मोहम्मद शमी की एंट्री हुई और उन्होंने बाजी पलटना शुरू कर दिया था. उनके पंजे के दम पर भारत ने लीग मैच में न्यूजीलैंड को धर्मशाला में 4 विकेट से हराया था. टीम इंडिया की जीत में विराट कोहली और मोहम्मद शमी की अहम भूमिका रही. कोहली ने 95 रन बनाए और शमी ने 5 विकेट झटके थे.

6. इंग्लैंड पर बड़ी जीत- 100 रन से हराया
भारत ने अपने छठे मैच में और विश्व कप 2023 के 29वें मैच में इंग्लैंड को 100 रन से हरा दिया था. इंग्लैंड की टीम 230 रनों का पीछा करने उतरी थी लेकिन वह 34.5 ओवर में 129 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. इस तरह टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत हासिल की थी. शमी ने इसमें भी 4 विकेट झटके थे.

7. श्रीलंका को 55 पर समेटा, शमी का दूसरा पंजा
वर्ल्ड कप 2023 के 33वें मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 302 रन से हराया था. वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने लगातार सातवां मैच जीता और सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी थी. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 357 रनों का भारी भरकम स्कोर खड़ा किया था, इसके जवाब में 358 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम को भारत ने महज 55 रनों पर समेट दिया. शमी ने पांच विकेट झटके थे.

8. बर्थडे के दिन कोहली का 49वां शतक- अफ्रीका को 243 से रौंदा
भारत ने पहली पारी में पांच विकेट खोकर 326 रन बनाए. 327 रनों के टारगेट को पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 83 रन पर सिमट गई. भारत ने 243 रनों के बड़े अंतर से इस मैच को जता. बर्थडे बॉय विराट कोहली ने वनडे करियर का 49वां शतक जड़कर देशवासियों को तोहफा दिया था.

9. अय्यर का तूफान-नीदरलैंड ढेर
भारतीय टीम ने दिवाली के दिन वर्ल्ड कप 2023 के अपने आखिरी लीग मुकाबले में नीदरलैंड पर 160 रनों की जीत दर्ज की थी. श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के शतक की मदद से टीम इंडिया ने 410 रन बनाए. अय्यर ने तूफानी शतक लगाया था. नीदरलैंड की पूरी टीम 250 रनों पर आउट हो गई थी.

10. वानखेड़े में सचिन के सामने कोहली का पचासवां शतक
न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में विराट कोहली ने 106 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्कों की मदद से अपना 50वां वनडे शतक पूरा किया. यह शतक सचिन के सामने ही आया था. इस पारी के दौरान विराट ने किसी एक वर्ल्ड कप एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को भी अपने नाम किया.

Trending news