Team India: 2024 के लिए भारत का क्या हो प्लान? पठान और गावस्कर ने पहले ही बता दी टीम की कमजोरी
Advertisement
trendingNow12040486

Team India: 2024 के लिए भारत का क्या हो प्लान? पठान और गावस्कर ने पहले ही बता दी टीम की कमजोरी

India in 2024: साल 2024 का आगाज हो चुका है. टीम इंडिया का फोकस इस साल आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप जीतना है. साल 2024 के लिए भारत के दो दिग्गज इरफान पठान (Irfan Pathan) और सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने टीम इंडिया को तेज गेंदबाजों की बेंच-स्ट्रेंथ मजबूत करने की सलाह दी है.

indian cricket team

Indian cricket team in 2024 : नया साल शुरू हो चुका है. भारतीय टीम इस साल में अपना पहला मैच टेस्ट के तौर पर साउथ अफ्रीका से खेलेगी. सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्ट मैच केपटाउन में 3 जनवरी से शुरू होगा. टीम इंडिया का फोकस इस साल आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) जीतना है. साल 2024 के लिए भारत के दो दिग्गज इरफान पठान (Irfan Pathan) और सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने टीम इंडिया को तेज गेंदबाजों की बेंच-स्ट्रेंथ मजबूत करने की सलाह दी है.

सामने आई कमजोरी

पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान (Irfan Pathan) का मानना है कि भारत को 2024 में अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण की ‘बेंच स्ट्रेंथ’ बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए. साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए सीरीज के शुरुआती टेस्ट मैच में इसी विभाग में टीम इंडिया की कमजोरी खुलकर सामने आ गई. भारत को पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी की कमी काफी खली और उसे इस मैच में पारी से हार का सामना करना पड़ा. चोट से परेशान रहने वाले जसप्रीत बुमराह को शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे गेंदबाजों से पर्याप्त सहयोग नहीं मिला.

'तेज गेंदबाजों की बेंच-स्ट्रेंथ तैयार करे टीम इंडिया'

पठान ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, ‘भारत को 2024 में तेज गेंदबाजों की अच्छी यूनिट तैयार करने की जरूरत है. सेंचुरियन टेस्ट में साउथ अफ्रीका के सामने क्या हुआ, हम सभी ने देखा. हमारे ‘बैकअप’ गेंदबाज तैयार नहीं थे. हमें शमी की बहुत कमी खली. ईश्वर ना करे, अगर बुमराह के साथ कुछ हो जाता है, जैसे कि वह अतीत में चोटिल होते रहे हैं. ऐसे में अगर हमने तेज गेंदबाजों की बड़ी खेप तैयार नहीं की तो हमें उनके (बुमराह और शमी) जैसे अच्छे तेज गेंदबाज नहीं मिलेंगे. आपके पास उच्च स्तर पर खेलने के लिए कम से कम 7-8 तेज गेंदबाज हमेशा तैयार होने चाहिए.’

गावस्कर ने भी दी सलाह

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा कि भारतीय टीम में युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण होना चाहिए. गावस्कर ने कहा, ‘हमारा ध्यान युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण तैयार करने पर होना चाहिए, क्योंकि इससे हमेशा लाभ मिलता है. युवाओं के उत्साह को कम करने के लिए आपको शांत दिमाग से भी काम करने की जरूरत है.’ (PTI से इनपुट)

Trending news