IPL 2024: CSK को हराकर प्लेऑफ में पहुंच सकती है RCB, फिर हैदराबाद और लखनऊ की हार की करनी होगी दुआ
Advertisement
trendingNow12245540

IPL 2024: CSK को हराकर प्लेऑफ में पहुंच सकती है RCB, फिर हैदराबाद और लखनऊ की हार की करनी होगी दुआ

IPL 2024 Playoff Scenario: दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ जीत ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया है. अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के 12 अंक हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का नेट रन रेट +0.387 है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को अगले शनिवार यानी 18 मई को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ अपना आखिरी लीग मुकाबला खेलना है. 

IPL 2024: CSK को हराकर प्लेऑफ में पहुंच सकती है RCB, फिर हैदराबाद और लखनऊ की हार की करनी होगी दुआ

IPL 2024 Playoff Scenario: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने रविवार को खेले गए IPL मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 47 रनों से हराकर प्लेऑफ की उम्मीदों को बरकरार रखा है. रजत पाटीदार के अर्धशतक के बाद यश दयाल की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को हराकर लगातार पांचवीं जीत दर्ज करते हुए उसे प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर कर दिया. इस जीत से आरसीबी के 13 मैचों में 12 अंक हो गए हैं और उसकी प्लेऑफ में जगह बनाने की मामूली उम्मीदें बनी हुई हैं. दिल्ली के भी इतने ही मैचों में इतने ही अंक हैं, लेकिन आरसीबी की टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण पांचवें जबकि दिल्ली की टीम छठे स्थान पर है. आरसीबी का नेट रन रेट प्लस 0.387 जबकि दिल्ली का माइनस 0.482 है.

अभी भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है RCB

दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ जीत ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया है. अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के 12 अंक हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का नेट रन रेट +0.387 है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को अगले शनिवार यानी 18 मई को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ अपना आखिरी लीग मुकाबला खेलना है. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के 14 अंक हो जाएंगे. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के भी फिलहाल 14 अंक हैं और उसका नेट रन रेट +0.528 है. ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 14 अंक लेने के अलावा अपना नेट रन रेट भी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से बेहतर करना होगा. 

हैदराबाद और लखनऊ की हार की करनी होगी दुआ

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ जीत के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को ये दुआ भी करनी होगी कि सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) अपने बचे हुए आखिरी दोनों लीग हार जाए. वहीं, लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) भी अपने बचे हुए आखिरी दोनों लीग मैच हार जाए. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के फिलहाल 12 मैचों में 14 अंक और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के 12 मैचों में 12 अंक हैं. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) का नेट रन रेट अभी +0.406 है. लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) का नेट रन रेट -0.769 है. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) की टीमें अगर अपने-अपने बचे हुए आखिरी दोनों लीग मुकाबले जीत लेती हैं तो उनके क्रमश: 18 और 16 अंक हो जाएंगे. इसी के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का IPL 2024 से सफर भी समाप्त हो जाएगा. 

हैदराबाद और लखनऊ की हार के बाद क्या होगा 

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) अगर अपने बचे हुए आखिरी दोनों लीग मैच हार जाती है तो उसके 14 मैचों में 14 अंक ही रह जाएंगे. वहीं, अगर लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) की टीम अपने बचे हुए आखिरी दोनों लीग मैच हार जाती है तो उसके 14 मैचों में 12 अंक ही रह जाएंगे और वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी. इस सूरत में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीमें लीग स्टेज का अंत 14-14 अंकों पर करेंगी. इन 3 टीमों में से बेहतर नेट रन रेट वाली दो टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी. ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का रन रेट बेहतर हुआ तो वह प्लेऑफ में जगह बना लेगी. 

दिल्ली के लिए प्लेऑफ में जगह बनाना बेहद मुश्किल

दिल्ली कैपिटल्स (DC) की भी प्लेऑफ में जगह बनाने की मामूली उम्मीदें बनी हुई हैं. हालांकि उसका नेट रन रेट माइनस 0.482 है. दिल्ली कैपिटल्स (DC) के फिलहाल 13 मैचों में 12 अंक हैं. दिल्ली कैपिटल्स (DC) को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच न सिर्फ बड़े अंतर से जीतना होगा बल्कि बाकी टीमों के नतीजे पर भी निर्भर रहना होगा. कुल मिलाकर दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए प्लेऑफ में जगह बनाना बेहद मुश्किल है. 

कोलकाता और राजस्थान की टीमें फायदे में 

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम ने IPL 2024 के प्लेऑफ में अपनी जगह बुक कर ली है. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के अब 18 अंक हैं और उसका नेट रन रेट +1.428 है. कोलकाता नाइट राइडर्स के फिलहाल 12 मैचों में 9 जीत और 3 हार के साथ 18 अंक हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम अपने अगले दोनों मैच जीतकर टेबल टॉपर बनी रहना चाहेगी. राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है. राजस्थान रॉयल्स (RR) के 12 मैचों में 8 जीत और 4 हार के साथ 16 अंक हैं. राजस्थान रॉयल्स (RR) का नेट रन रेट +0.349 है. राजस्थान रॉयल्स (RR) प्लेऑफ में जगह बनाने से सिर्फ एक जीत दूर है. राजस्थान रॉयल्स (RR) को अभी दो मैच और खेलने हैं.

Trending news