IND vs PAK: भारतीय टीम सालों बाद इस इवेंट के लिए जाएगी पाकिस्तान, कप्तान और स्क्वॉड का हुआ ऐलान
Advertisement
trendingNow12015211

IND vs PAK: भारतीय टीम सालों बाद इस इवेंट के लिए जाएगी पाकिस्तान, कप्तान और स्क्वॉड का हुआ ऐलान

India vs Pakistan: भारतीय टीम 60 साल बाद पाकिस्तान जाने वाली है. पाकिस्तान के इस्लामाबाद में होने वाले डेविड कप 2024 के लिए भारतीय टेनिस टीम का ऐलान भी कर दिया गया है.

IND vs PAK: भारतीय टीम सालों बाद इस इवेंट के लिए जाएगी पाकिस्तान, कप्तान और स्क्वॉड का हुआ ऐलान

India Squad for Davis Cup 2024: भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रास कोर्ट पर होने वाले डेविस कप मुकाबले के लिए रामकुमार रामनाथन की अगुवाई में रविवार को पांच सदस्यीय टीम घोषित की. भारतीय टीम 60 साल में पहली बार पाकिस्तानी धरती पर खेलने की तैयारी कर रही है. हालांकि, अखिल भारतीय टेनिस संघ (AITA) ने सुरक्षा कारणों से पड़ोसी देश की यात्रा नहीं करने को लेकर अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) में अपील दायर की है, जिसका फैसला अभी आना है. 

आखिरी बार 1964 में पाकिस्तान का किया दौरा 

भारत ने इससे पहले आखिरी बार 1964 में पाकिस्तान का दौरा किया था, तब 4-0 से जीत दर्ज की थी. भारत आज तक पाकिस्तान से कभी नहीं हारा है. पाकिस्तान के खिलाफ सभी आठ मुकाबले भारत ने जीते हैं. भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मुकाबला 2019 में तटस्थ स्थल पर खेला गया था. भारत ने इस मुकाबले में भी 4-0 से जीत हासिल की थी. यह मुकाबला भी पाकिस्तान में खेला जाना था, लेकिन भारत के आग्रह पर इसे कजाकिस्तान में आयोजित किया गया था. 

इस दिन आमने-सामने होंगे IND-PAK

भारत-पाकिस्तान के बीच डेविड कप 2024 में 3 और 4 फरवरी को इस्लामाबाद मुकाबले होने हैं. इसके लिए जो टीम चुनी गई है उसमें रामनाथन के अलावा एन श्रीराम बालाजी, युकी भांबरी, निकी कालियांदा पूनाचा और साकेत माइनेनी शामिल हैं. दिग्विजय प्रताप सिंह रिजर्व खिलाड़ी हैं. रामकुमार का सर्व और वॉली का खेल ग्रास कोर्ट के अनुकूल है. भारतीय टीम में उनके अलावा पूनाचा ही एकल खिलाड़ी हैं, जबकि अन्य खिलाड़ी एटीपी टूर में केवल युगल में खेलते हैं. 

ITF ने नहीं दी मंजूरी

कप्तान रोहित राजपाल अगर भांबरी को एकल में खेलने के लिए कहते हैं तो यह हैरानी भरा फैसला नहीं होगा. यहां तक की बालाजी को भी एकल में खेलने के लिए कहा जा सकता है. सुमित नागल और शशि कुमार मुकुंद इस मुकाबले से हट गए थे, जिसमें टीम जीत दर्ज करके 2024 के सत्र में विश्व ग्रुप 1 में अपनी जगह सुनिश्चित करना चाहेगी. भारत ने इस मुकाबले को तटस्थ स्थान पर करवाने के लिए अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) से आग्रह किया था, लेकिन आईटीएफ की डेविस कप समिति ने इसे नामंजूर कर दिया था. 

अपील खारिज हुई तो पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम

AITA के महासचिव अनिल धूपर ने पीटीआई से कहा, 'हमने डेविस कप समिति के फैसले के खिलाफ अपील की है और इस मामले में अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) 19 दिसंबर तक फैसला कर लेगा. अगर अपील को नामंजूर कर देता है तो फिर हम पाकिस्तान का दौरा करेंगे.' धूपर से पूछा गया कि क्या सरकार पाकिस्तान का दौरा करने के लिए अनुमति देगी. उन्होंने कहा, 'यह टेनिस का विश्व कप है और सरकार संभवत: यात्रा करने की अनुमति दे देगी.' पाकिस्तान टेनिस महासंघ पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि अगर आईटीएफ इस मुकाबले को तटस्थ स्थान पर आयोजित करता है तो वह इसमें अपनी टीम नहीं उतारेगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ) 

Trending news