ICC Rankings : भारत और भारतीयों का आईसीसी रैंकिंग में जलवा है जलवा, हर फॉर्मेट में टॉपर, बल्लेबाज और गेंदबाज भी नंबर-1
Advertisement
trendingNow11997706

ICC Rankings : भारत और भारतीयों का आईसीसी रैंकिंग में जलवा है जलवा, हर फॉर्मेट में टॉपर, बल्लेबाज और गेंदबाज भी नंबर-1

India in ICC Rankings : आईसीसी रैंकिंग में भारत और भारतीयों का जलवा बरकरार है. हर फॉर्मेट में तो टीम इंडिया शीर्ष पर बरकरार है ही, देश के क्रिकेटर गेंदबाजों और बल्लेबाजों में भी नंबर-1 पर काबिज हैं. 

ICC Rankings : भारत और भारतीयों का आईसीसी रैंकिंग में जलवा है जलवा, हर फॉर्मेट में टॉपर, बल्लेबाज और गेंदबाज भी नंबर-1

Indians in ICC Rankings : वर्ल्ड क्रिकेट में भारत का जलवा बरकरार है. बुधवार को जारी आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग (ICC Rankings) में भी भारत और इसके खिलाड़ियों ने अपना धमाल मचाए रखा. भले ही टीम इंडिया वनडे विश्व कप नहीं जीत पाई और फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारी लेकिन इस फॉर्मेट की रैंकिंग में भी वो शीर्ष पर बरकरार है. इतना ही नहीं, टेस्ट और टी20 फॉर्मेट में भी भारतीय टीम नंबर-1 पर है. 

तीनों फॉर्मेट में नंबर-1

भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 पर है. टेस्ट में 118 रेटिंग पॉइंट्स के साथ भारत शीर्ष पर काबिज है, जबकि ऑस्ट्रेलिया भी इतने ही रेटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया को अपनी मेजबानी में 5 मैचों की टी20 सीरीज में हराने वाली टीम इंडिया इस फॉर्मेट में नंबर-1 पर बरकरार है. टी20 इंटरनेशनल में भारत के 265 रेटिंग पॉइंट्स हैं जबकि उसके बाद इंग्लैंड है जिसके 259 रेटिंग पॉइंट्स हैं. न्यूजीलैंड नंबर-3 जबकि ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर है. वनडे की बात करें तो भारत 121 रेटिंग पॉइंट्स के साथ टॉप पर है, ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. साउथ अफ्रीका 110 रेटिंग के साथ तीसरे और पाकिस्तान (109) चौथे नंबर पर है.

वनडे और टी20 में नंबर-1 बल्लेबाज

अब खिलाड़ियों की बात करें तो वनडे और टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में उसके बल्लेबाजों का जलवा है. टी20 में सूर्यकुमार यादव ने धमाल मचाया हुआ है. वह 855 रेटिंग पॉइंट्स के साथ शीर्ष पर काबिज हैं. उनके बाद पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान हैं, लेकिन रेटिंग पॉइंट्स में काफी फर्क है. रिजवान के 787 रेटिंग पॉइंट्स हैं. भारत के ऋतुराज गायकवाड़ टॉप-10 में दूसरे भारतीय हैं, जो 688 रेटिंग पॉइंट्स के साथ 7वें स्थान पर हैं. वनडे में शुभमन गिल 826 रेटिंग पॉइंट्स के साथ शुभमन गिल (Shubman Gill) टॉपर हैं. बाबर आजम (824) दूसरे, विराट कोहली (791) तीसरे और रोहित शर्मा (769) चौथे स्थान पर हैं. 

गेंदबाज और ऑलराउंडर्स भी टॉप पर

गेंदबाजों की बात की जाए तो इसमें भी भारतीय खिलाड़ियों का नाम टॉपर्स की लिस्ट में है. टी20 इंटरनेशनल में रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) 699 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर-1 बन गए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में 5 मैचों की टी20 सीरीज में धमाल मचाया और 9 विकेट लिए. वह प्लेयर ऑफ द सीरीज भी बने. टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन टॉप पर काबिज हैं. उनके 879 रेटिंग पॉइंट्स हैं, जिनके बाद साउथ अफ्रीका के पेसर कागिसो रबाडा का नाम है. रबाडा के 825 रेटिंग पॉइंट्स हैं. टेस्ट ऑलराउंडर में भी भारत के रवींद्र जडेजा टॉपर हैं. जडेजा के 455 रेटिंग पॉइंट्स हैं, जबकि उनके बाद नंबर-2 पर अश्विन हैं.

Trending news